खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सावधान! रोज सुबह आप तो नहीं कर रहे इन 3 चीजों को खाने-पीने की गलती?

Avoid These Foods In Empty Stomach: अक्सर खाली पेट सुबह कई चीजें खाने-पीने की ऐसी होती हैं, जो हेल्थ के लिए बिल्कुल सही नहीं होती हैं। आइए जान लेते हैं कि खाली पेट किन-किन फूड्स को अवॉइड करें और किन चीजों से शुरुआत करें..   
10:24 AM Jul 02, 2024 IST | Deepti Sharma
Image Credit: News24
Advertisement

Foods Avoid In Empty Stomach: स्वस्थ रहने के लिए जीवनशैली के साथ-साथ डाइट का बहुत ध्यान रखना पड़ता है। अक्सर कई लोगों की सुबह की शुरुआत चाय-कॉफी के साथ होती है, जो आपकी सुस्ती को खत्म करता तो है ही पर इनमें मौजूद कैफीन की मात्रा आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है।

Advertisement

ऐसे ही कई चीजें होती है, जिन्हें खाली पेट खाने या पीने से आपको नेगेटिव इफेक्ट्स देखने को मिल सकते हैं। जिसका असर हमारी गट हेल्थ पर पड़ता है। तो अगर आप भी उन लोगों में शामिल हैं, जो खाली पेट कुछ भी खा लेते हैं, तो आपको फायदे की जगह नुकसान उठाना पड़ सकता है। आइए जान लेते है उन खाने-पीने की चीजों के बारे में जिनको खाली पेट खाने से परहेज करें और अगर खा रहे हैं, तो बिल्कुल बंद कर दें...

दही (Curd)

दही सेहत के लिए बहुत फायदेमंद मानी जाती है, लेकिन अगर खाली पेट खाते हैं, तो ये आपके पेट की एसिडिटी लेवल को खराब कर सकता है। क्योंकि इसमें लैक्टिक एसिड होता है। खाली पेट खाने से आपके पेट में मौजूद अच्छे बैक्टीरिया मर जाते हैं, जिससे एसिडिटी बढ़ती है और पेट दर्द और लूज मोशन की समस्या हो सकती है।

जूस (Juice)

फ्रेश जूस हो या पैकेट वाला जूस,अगर आप खाली पेट पीते हैं, तो इससे आपके पैंक्रियाज और लिवर पर बुरा असर पड़ता है। वहीं, अगर आप डायबिटीज पेशेंट हैं, तो खाली पेट पीने की गलती न करें। क्योंकि ये आपके शुगर को पूरे दिन हाई कर सकता है।

Advertisement

मसालेदार खाना (Spicy Foods)

सुबह के समय खाली पेट मसालेदार खाना खाने से परहेज करें। क्योंकि इसके कारण पेट दर्द की समस्या होती है। इससे पाचन  खराब हो सकता है और अपच के साथ-साथ एसिडिटी का सामना करना पड़ सकता है।

खाली पेट किन चीजों से करें शुरुआत

गुनगुना पानी

सुबह उठने के बाद सबसे पहले 1 या 2 गिलास गुनगुना पानी पिएं। इससे पाचन बेहतर होता है और मेटाबॉलिज्म तेज होता है, जो वेट लॉस में हेल्प करता है। आप चाहें तो गुनगुना पानी, शहद और नींबू का पानी पी सकते हैं, इससे आपका शरीर डिटॉक्स करने में मदद मिलगी।

हर्बल टी

अगर सुबह उठने के बाद चाय या कॉफी पीने का मन करता है तो आप हर्बल टी लें सकते हैं। तुलसी के पत्तों या फिर कुछ हर्ब्स, जो आपके घर पर मौजूद होते हैं उनकी फ्रेश हर्बल टी बनाकर पी सकते हैं। इससे पाचन में सुधार के साथ ही मेटाबॉलिज्म तेज होगा।

चना और मूंग

आपको सुबह खाली पेट प्रोटीन से भरपूर डाइट लेनी चाहिए। इसके लिए आप रात में चना और मूंग को भिगो दें और अगली सुबह खा लें। इससे आपको एनर्जी, प्रोटीन और विटामिन मिलेंगे और खाने के बाद काफी देर तक भूख भी नहीं लगती है।

छुहारा

डेली खाली पेट 2 छुहारे खाने से आपको कई सारे फायदे मिल सकते हैं। इससे विटामिन सी, फाइबर और आयरन जैसे कई पोषक तत्व मिलते हैं। इसे खाने से पाचन से जुड़ी समस्या खत्म होती है और कब्ज भी दूर होती है।

पपीता

अगर आपको नाश्ते में जूस पीना पसंद है तो आप इसके बजाय फल खा सकते हैं। फलों की बात आती है तो इसमें आप पपीता खा सकते हैं। इससे आपका पाचन ठीक रहता है। पपीता में मौजूद पपेन नामक एक एंजाइम है, जो प्रोटीन को तोड़ने में हेल्प करता है। सुबह खाली पेट पपीता खाने से एसिडिटी, अपच और गैस की समस्या दूर होती है।

ये भी पढ़ें- अच्छी लाइफस्टाइल में छिपा है फर्टिलिटी का राज; कम उम्र में भी क्यों आ रही ये समस्या?

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।  
Advertisement
Tags :
health news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement