खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

क्या है कैल्शियम कार्बाइड और इससे पके आम क्यों होते हैं सेहत के लिए हानिकारक? जानें सब कुछ

What is Calcium Carbide : आम को केमिकल से पकाने को लेकर सरकार सख्त हो गई है। Food Safety and Standards Authority of India (FSSAI) ने उन व्यापारियों और फल विक्रेताओं को चेतावनी जारी की है जो आम पकाने में कैल्शियम कार्बाइड का इस्तेमाल करते हैं। जानें, आखिर कैल्शियम कार्बाइड क्या है और फल पकाने में इसका इस्तेमाल क्यों होता है? इसके सेहत पर क्या नुकसान पड़ते हैं?
03:59 PM May 19, 2024 IST | Rajesh Bharti
Calcium Carbide से पके आम सेहत के लिए हानिकारक होते हैं।
Advertisement

Why Calcium Carbide Is Used To Ripen Fruits : बाजार में आम की बहार आनी शुरू हो गई है। हालांकि मार्केट में इन दिनों जो आम आ रहे हैं, वे केमिकल से पकाए हुए होते हैं। इन्हें पकाने में कैल्शियम कार्बाइड का ज्यादा इस्तेमाल होता है। इस बीच भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI) ने उन व्यापारियों, फल विक्रेताओं, खाद्य व्यवसाय संचालकों (FBO) को चेतावनी जारी की है जो आम पकाने में कैल्शियम कार्बाइड का इस्तेमाल करते हैं। FSSAI ने कहा है कि जो भी कैल्शियम कार्बाइड की मदद से आम या कोई दूसरा फल पकाएगा, उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Advertisement

पहले जानें क्या है कैल्शियम कार्बाइड

कैल्शियम कार्बाइड एक केमिकल है। यह देखने में फिटकरी जैसा होता है। यह आसानी से बीज विक्रेताओं जैसी दुकानों पर और ऑनलाइन भी मिल जाता है। जब यह पानी या हवा की नमी के संपर्क में आता है तो इससे तेज गंध वाली गैस निकलती है। इस गैस को एसिटिलीन कहते हैं। इसका इस्तेमाल इंडस्ट्रीज में कई चीजों के लिए किया जाता है। सेहत के लिहाज से यह काफी खतरनाक होता है।

Calcium Carbide से पके आम सेहत के लिए हानिकारक होते हैं।

पाउडर का सीधा इस्तेमाल

इन दिनों काफी फल व्यापारी कैल्शियम कार्बाइड पाउडर का सीधा इस्तेमाल कर रहे हैं। वे पाउडर को बिना पुड़िया में रखे सीधा आम पर छिड़क देते हैं जिससे बहुत सारे आम इस केमिकल के संपर्क में आ जाते हैं। बाद में इन आम को सीधे ग्राहक को बेच दिया जाता है। इन आम को कितना भी साफ कर लें, इसका असर खत्म नहीं होता। इन आम को खाने से कैल्शियम कार्बाइड के केमिकल शरीर में चले जाते हैं जिनसे कैंसर हो सकता है।

Advertisement

Calcium Carbide से पके आम सेहत के लिए हानिकारक होते हैं।

हो सकती हैं ये बीमारियां

कैल्शियम कार्बाइड से जब आम पकाया जाता है तो इसमें मौजूद आर्सेनिक और फॉस्फोरस हाइड्राइड के अंश आम में पहुंच जाते हैं। ये सेहत के लिए हानिकारक होते हैं। ऐसे में इस प्रकार से पकाए आम को खाने से उल्टी, डायरिया, कमजोरी और अल्सर जैसी समस्या हो सकती है। अगर ऐसे फलों को लंबे समय तक खाया जाए तो कैंसर भी हो सकता है।

यह भी पढ़ें : भिंडी को चमकाने में किया जाता है ‘जहर’ का इस्तेमाल, एक्सपर्ट बोले- खाने से हो सकता है कैंसर

ऐसे पहचानें केमिकल से पके आम को

लखनऊ में आम उत्पादक एस. सी. शुक्ला ने बताया कि केमिकल से पका हुआ आम छिलके से गुठली की तरफ पकता है। ऐसे में जब इसे काटेंगे तो वह गुठली की तरफ से कच्चा और कम मीठा होगा जबकि जबकि छिलके की तरफ से ज्यादा पका होगा। वहीं प्राकृतिक रूप से पका आम गुठली की तरफ से पकना शुरू होता। केमिकल से पके आम को ऐसे भी पहचान सकते हैं:

Advertisement
Tags :
affect on healthcalcium carbideMango
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement