होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

लहसुन के छिलके भी होते हैं बेहद गुणकारी, 5 फायदे जानकर फेंकना कर देंगे बंद

Garlic Peels Benefits: हम अक्सर लहसुन के छिलकों को बेकार समझकर कूड़ेदान में फेंक देते हैं, लेकिन बहुत कम लोगों को ही पता है कि इसके कितने फायदे हैं। आइए जान लेते हैं इसके अनगिनत फायदों के बारे में। 
04:24 PM May 19, 2024 IST | Deepti Sharma
लहसुन के छिलकों के फायदे Image Credit: Freepik
Advertisement

Garlic Peels Benefits: खाने का स्वाद और खुशबू बढ़ाने के लिए अक्सर लहसुन का यूज किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं लहसुन के छिलके भी हेल्थ और टेस्ट के लिए बेहद गुणकारी होते हैं? जी हां, ज्यादातर लोगों की आदत होती है कि लहसुन छीलने के बाद उसके छिलके डस्टबिन में डाल देते हैं।

Advertisement

अगर आप उन लोगों में शामिल हैं, तो ऐसा बिल्कुल न करें। क्योंकि इसके फायदे जानकर आप छिलके फेकेंगे नहीं बल्कि उनका सेहत के लिहाज से अच्छे से इस्तेमाल करेंगे। तो अगली बार से लहसुन के छिलकों को गलती से भी फेंकना नहीं है। लहसुन के छिलकों के अलग-अलग हेल्थ और घरेलू फायदे हो सकते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट गुण 

लहसुन के छिलकों में फ्लेवोनोइड्स और अन्य एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर में फ्री रेडिकल्स से लड़ने में हेल्प करते हैं। यह सेल्स की रक्षा कर सकता है और उम्र बढ़ने के प्रोसेस को स्लो कर सकता है।

त्वचा के लिए फायदेमंद

लहसुन के छिलकों का पेस्ट बनाकर त्वचा पर लगाने से स्किन से जुड़ी समस्याओं, जैसे मुंहासे और दाग-धब्बों में लाभ हो सकता है। इसके एंटीबैक्टीरियल गुण त्वचा को स्वस्थ बनाए रखने में मदद करते हैं।

Advertisement

बालों की देखभाल

लहसुन के छिलकों का यूज बालों की समस्याओं, जैसे बालों का झड़ना और रूसी को कम करने के लिए किया जा सकता है। छिलकों को उबालकर उस पानी से बाल धोने से बाल मजबूत और चमकदार बन सकते हैं।

पौधों के लिए खाद

लहसुन के छिलकों को खाद के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें मौजूद पोषक तत्व मिट्टी की गुणवत्ता को सुधार सकते हैं और पौधों की ग्रोथ में मदद करते हैं।

रसोई में सफाई

लहसुन के छिलकों का उपयोग रसोई की सतहों और बर्तनों की सफाई के लिए किया जा सकता है। इसमें मौजूद नेचुरल एंजाइम और एंटीबैक्टीरियल गुण सफाई में मदद करते हैं।

ये भी पढ़ें-  हर हफ्ते कितना किलो वजन घटाना सुरक्षित? ICMR ने बताए कई सुझाव

Open in App
Advertisement
Tags :
Garlic Benefitshealth news
Advertisement
Advertisement