होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

लहसुन की कलियों से कंट्रोल होगा ब्लड शुगर और कोलेस्ट्रॉल, नुस्खा जान लें

Garlic Reduce Blood Sugar And Cholesterol: लहसुन खाने से कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज की समस्या में काफी लाभ मिलता है। शुगर और हाई कोलेस्ट्रॉल मरीजों को लहसुन कैसे इस्तेमाल करना चाहिए। आइए जान लेते हैं इसे यूज करने का सही तरीका क्या है।  
01:52 PM Jun 24, 2024 IST | Deepti Sharma
लहसुन के फायदे Image Credit: Freepik
Advertisement

Garlic Reduce Blood Sugar And Cholesterol: लहसुन का इस्तेमाल हर भारतीय रसोई में किया जाता है। यह खाने को टेस्टी बनाता है। इसके अलावा इसका यूज कई गंभीर बीमारियों से बचाव करता है। लहसुन में एंटीबैक्टीरियल, एंटीवायरल, एंटीफंगल और एंटीऑक्सीडेंट गुण मिलते हैं। लहसुन की 2 कलियां मात्रभर खाने से ही कई चीजों में लाभ मिलता है।

Advertisement

इसके अलावा यह कोलेस्ट्रॉल और डायबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार है। ऐसे में बढ़ते कोलेस्ट्रॉल और शुगर का लेवल नॉर्मल रखने के लिए लहसुन कैसे इस्तेमाल करें। आइए जान लेते हैं..

लहसुन की दो कलियां चबाने के फायदे 

हर सुबह लहसुन की दो कलियां चबाने से आपका ब्लड शुगर लेवल और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहेगा। लहसुन न केवल फास्ट के दौरान ब्लड शुगर के लेवल को कम करता है, जो डायबिटीज मैनेज करने के लिए जरूरी है, बल्कि कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कम करता है, जो बदले में आर्टरी में प्लाक बनने और हार्ट अटैक को रोकता है।

डायबिटीज मरीजों पर लहसुन कैसे काम करता है?

लहसुन में मौजूद एलिसिन ने सेल्स को ग्लूकोज को ज्यादा प्रभावी ढंग से एब्जॉर्ब करने में मदद करके इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करता है।

Advertisement

लहसुन कोलेस्ट्रॉल को कैसे कम करता है?

कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर के लेवल को बेहतर बनाने के पीछे उसके एक्टिव कंपाउंड, खासकर ऑर्गेनोसल्फर कंपाउड है। ये कोलेस्ट्रॉल सिंथेसिस को रोकते हैं। इसके अलावा, लहसुन खून के थक्कों के टूटने को तेज करने और ब्लड प्रेशर को कम करने में भी कारगर है, जो दोनों ही दिल की सेहत के लिए फायदेमंद हैं। यह प्रोसेस में हाई डेंसिटी वाले लिपोप्रोटीन को भी बढ़ाता है।

डाइट में लहसुन को कैसे करें शामिल 

आप कच्चा लहसुन खा सकते हैं, जिसे मसालों में मिलाया जा सकता है।  इसके अलावा, लहसुन युक्त फूड प्रोडक्ट जैसे कि लहसुन युक्त तेल, लहसुन की भुनी हुई सब्जी खाने में शामिल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें-  डायबिटीज मरीज मानसून में करें ये 5 काम, ब्लड शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Open in App
Advertisement
Tags :
Benefits of garlicBlood SugarCholesterolhealth news
Advertisement
Advertisement