खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

व्रत में ऐसा रखेंगे खानपान तो सेहत रहेगी फिट, जानें- क्या है एक्सपर्ट्स की एडवाइज़

Diet During Fasting : नवरात्रि शुरू हो चुकी हैं। नवरात्रि पर काफी लोग व्रत रखते हैं। कोई एक-दो दिन का रखता है तो कोई पूरे 9 दिन का। व्रत में अगर सही खानापान पर ध्यान न दिया जाए तो सेहत खराब भी हो सकती है। एक्सपर्ट बता रहीं हैं कि व्रत के दौरान क्या, कितना और किस तरह से खाएं ताकि सेहत सही बनी रहे।
02:26 PM Apr 09, 2024 IST | News24 हिंदी
व्रत में संतुलित भोजन खाना चाहिए।
Advertisement

Diet During Fasting : व्रत रखने का एक तरफ जहां धार्मिक महत्व है तो वहीं इसके सेहत से जुड़े भी काफी फायदे हैं। ये फायदे उस समय नुकसान में बदल जाते हैं जब व्रत के दौरान खानपान सही न हो। व्रत के दौरान कुछ लोग पूरे दिन कुछ नहीं खाते हैं, जिसे एक्सपर्ट गलत बताते हैं। पूरे दिन खाली पेट नहीं रहना चाहिए। हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि कुछ न कुछ खाते रहें।

Advertisement

शरीर हो जाता है डिटॉक्सिफाई

व्रत रखने से शरीर से दूषित पदार्थ बाहर निकल जाते हैं जिससे शरीर डिटॉक्सिफाई हो जाता है। यही नहीं, शरीर में काफी संख्या में मृत और कमजोर कोशिकाएं होती हैं। व्रत के दौरान स्वस्थ कोशिकाएं इन मृत और कमजोर कोशिकाओं को खा जाती हैं जिससे शरीर शुद्ध होता है।

व्रत में इन बातों का रखें ध्यान

सुपाच्य भोजन करें

एम्स में चीफ डायटिशन परमीत कौर कहती हैं कि व्रत के दौरान दिन में खूब पानी पीएं। खाने में नट्स का इस्तेमाल करें। खाने में ऐसी चीजें खाएं जो आसानी से पच जाती हैं। साथ ही फलों का सेवन ज्यादा करें। बेहतर होगा कि जूस की जगह छाछ या नारियल पानी पीएं। अगर चावल खा सकते हैं तो इसे खाएं। समा के चावल अच्छा विकल्प हो सकता है। खाने में दही शामिल करें।

यह भी पढ़ें : नवरात्रि में करें दिल्ली के इन 3 मंदिरों के दर्शन, दिल की हर मनोकामना होगी पूरी

Advertisement

ज्यादा खाने से बचें

आईआईएमटी यूनिवर्सिटी में असिस्टेंट प्रोफेसर (संहिता व सिद्धांत- आयुर्वेद) डॉ. मीना तान्दले बताती हैं कि व्रत खोलने की शुरुआत पानी से करें। इसके बाद फ्रूट्स खाएं और बाद में कुछ भारी खाना खा सकते हैं। व्रत खोलने के बाद एकसाथ ढेर सारी चीजें खाने से बचें। इससे सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है। एकसाथ ढेर सारी चीजें खाने से शरीर की अग्नि पर विपरित असर पड़ता है और इससे पाचन क्रिया प्रभावित होती है।

Advertisement
Tags :
benefits PotatoChaitra NavratriKuttu Recipesnavratri food
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement