होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

खांसते ही Google AI बताएगा कहीं आपको TB तो नहीं, इन बीमारियों में ऐसे करेगा मदद!

Google for India 2024 Event: गूगल का भारतीयों को तोहफा। अब खांसी की आवाज से ही AI पहचानेगा कि टीबी है या नहीं।
04:38 PM Oct 03, 2024 IST | Namrata Mohanty
Advertisement

Google for India 2024 Event: गूगल ने एक बार फिर करोड़ों भारतीयों को शानदार तोहफा दिया है। जी हां, आज कंपनी ने Google for India 2024 Event के दौरान बड़ी घोषणाएं की हैं। इस बार कंपनी ने हेल्थ सेक्टर में तो कमाल कर ही दिया है। दरअसल, कंपनी ने अपने AI मॉडल को इतना जबरदस्त बना दिया है कि जो जल्द ही आपकी खांसी से आपको बता देगा कि कहीं आपको TB तो नहीं है। सुनने में कितना जबरदस्त लग रहा है।

Advertisement

हेल्थ सेक्टर को बड़ी सौगात

गूगल ने हेल्थ सेक्टर को बढ़ावा देने के लिए गूगल AI से कैंसर और ट्यूबरक्लोसिस स्क्रीनिंग को लेकर अपना नया मॉडल पेश किया है। इस सेवा के जरिए भारत की स्वास्थ्य सेवाओं में एक नई क्रांति आएगी। गूगल आने वाले दशकों में इन सभी सेवाओं को देशवासियों तक मुफ्त देने के लिए भी तैयारी कर रहा है।

ये भी पढ़ें- Hair Care Remedies: सफेद बाल और जुएं होंगी छूमंतर! ट्राई करें ये 3 आसान उपाय

गूगल के सीनियर डायरेक्टर, ग्लोबल डिजिटल हेल्थ एंड रेगुलेटरी स्ट्रेटेजी एट गूगल के बकुल पटेल ने बताया कि कैसे कंपनी स्वास्थ्य उत्पादों में AI का उपयोग कर रही है। वे कहते हैं, "हम गूगल के स्वास्थ्य समाधानों को ऐसा बनाना चाहते हैं जो अलग-अलग सेटिंग्स और भाषाओं में लोगों के लिए काम कर सके।"

Advertisement

गूगल पहले भी कर चुका है मदद

स्वास्थ्य सेवाओं में गूगल पहले भी अपनी सेवाएं दे चुका है। गूगल पहले भी ऐसे कई प्लेटफॉर्म दे चुका है, जैसे यूट्यूब- जहां लोग हेल्थ से जुड़ी कई समस्याओं के बारे में जानने की कोशिश करते हैं। गूगल ने ही Android और iOS जैसे एप्लीकेशन भी दिए हैं, जिनकी मदद से लोग हेल्थ अपडेट्स लेते हैं। Pixel स्मार्टवॉच की मदद से भी हम हार्ट रेट का सबसे सही अनुमान लगा पाते हैं।

पहले से और बेहतर हुई टेक्नोलॉजी

गूगल डिटेक्शन पहले से भी ज्यादा एडवांस हो गया है, अब गूगल डिटेक्शन खांसी की आवाज से ही पता लगा लेगा कि आपको टीबी है या नहीं। इसके अलावा, यूट्यूब की मदद से कैंसर, डायबिटीज और डिप्रेशन के लिए भी टूल्स बनेंगे जो लोगों की मदद कर सकेंगे।

ये भी पढ़ें- लंच में शामिल करें इन 3 चीजों का कॉम्बिनेशन, कब्ज-एसिडिटी से लेकर पेट की समस्याओं से मिलेगा छुटकारा!

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Googlegoogle for indiagoogle for India event
Advertisement
Advertisement