होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

ग्रीन टी से लेकर जिंजर टी तक, शरीर के लिए वरदान हैं ये 5 चाय, जानें फायदे

Benefits of Tea: चाय सेहत के लिए ज्यादा फायदेमंद नहीं होती है। यह बात कुछ हद तक सच ही है, क्योंकि इंडियन किचन में बनने वाली चाय, जिसमें दूध, चीनी और पत्ती का मिश्रण होता है। वह चाय काफी हानिकारक होती है लेकिन इसके विपरीत, कुछ चाय ऐसी हैं, जिन्हें पीने से सेहत को अनगिनत लाभ मिल सकते हैं।
04:20 PM Oct 28, 2024 IST | Namrata Mohanty
फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक
Advertisement

Benefits of Tea: अच्छी सेहत के लिए लोग स्वस्थ खाना-पीना खाते हैं। खाने-पीने की आइटम्स में एक चीज शामिल है जो सबसे खास होती है। इस चीज का नाम चाय है। यह ड्रिंक ऐसी है जिसके बिना आधे लोगों की सुबह शुरू ही नहीं हो पाती है। हालांकि, अधिकतर लोग चाय के नुकसान जानते हैं लेकिन फिर भी इसे पीते हैं। दूध से बनी चाय तो सेहत के लिए हानिकारक होती ही है, मगर कुछ चाय ऐसी भी हैं जिनके सेवन से सेहत को फायदा होता है। जानिए कौन-कौन सी चाय पीने से क्या बेनेफिट होते हैं।

Advertisement

सेहत के लिए वरदान हैं ये चाय

1. ग्रीन टी

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। इस चाय को पीने से मेटाबॉलिज्म स्ट्रांग होता है। ग्रीन टी पीने से हार्ट की बीमारियों का खतरा भी कम होता है। वेट लॉस के लिए भी यह चाय पीना फायदेमंद है। इसके नियमित सेवन से फैट बर्निंग में मदद मिलती है। इसे पीने से कॉग्नेटिव फंक्शन्स में भी सुधार होता है। इसके अलावा, ग्रीन टी पीने से कई प्रकार के कैंसर के जोखिम को कम किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें- Dhanteras 2024: धनतेरस पर खरीदें ये 5 चीजें, धन के साथ-साथ सेहत में भी होगा सुधार!

Advertisement

2. ब्लैक टी

काली चाय में कैफीन की मात्रा अधिक होती है। इसलिए यह चाय पीने से हार्ट हेल्थ और डाइजेस्टिव प्रॉब्लम्स से भी छुटकारा मिलता है। ब्लैक टी फ्लेवेनॉइड्स से भरपूर होती है, जो शरीर में गुड बैक्टीरिया के स्तर को बढ़ाता है। यह चाय हमारी गट हेल्थ के लिए भी फायदेमंद होती है। ब्लैक टी बनाना काफी आसान होता है, इसके लिए आपको 1 कप पानी में चायपत्ती, काली मिर्च और लौंग को साथ मिलाकर उबालना होगा। आप चाहें, तो इसमें शहद मिलाकर भी पी सकते हैं।

3. कैमोमाइल टी

कैमोमाइल चाय पीने से माइंड रिलैक्स होता है। इस चाय को लोग अक्सर रात को सोने से पहले पीते हैं, इससे नींद में सुधार होता है। कैमोमाइल टी स्ट्रेस कम करने में मदद करती है। साथ ही, हैप्पी हार्मोन को रिलीज करने में भी कैमोमाइल टी फायदेमंद है।

फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक -

4. पेपरमिंट टी

पेपरमिंट चाय एक हर्बल ड्रिंक है। इस चाय को पीने से साइनस के इंफेक्शन की रोकथाम होती है। पेपरमिंट टी, पुदीने के पत्तों से बनाई गई चाय है। इसे पीने से गले के संक्रमण को कम करने में मदद मिलती है।

5. जिंजर टी

अदरक वाली चाय पीने से बॉडी पेन में राहत मिलती है। जिंजर टी पीने से उल्टी-मतली और पाचन की समस्याओं से भी राहत मिलती है। अदरक की चाय अर्थराइटिस के मरीजों को भी लाभ पहुंचाती है। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो सूजन कम करते हैं।

ये भी पढ़ें- ज्यादा वजन समेत ये 5 आदतें Liver को करती हैं खराब! 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Black teaGreen teaherbal tealifestyle news in hindiTea Benefits
Advertisement
Advertisement