होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

क्या आप भी हैंगओवर उतारने के लिए पीते हैं ज्यादा पानी? ये रिसर्च बदल देगी आपकी आदत

Hangover Treatment: माना जाता है कि हैंगओवर उतारने के लिए ज्यादा पानी पीने से फायदा मिलता है। इससे आपको मतली, सिरदर्द और थकान से राहत महसूस होगी। लेकिन हैंगओवर उतारने के लिए पानी पर की गई इस रिसर्च में नया खुलासा हुआ है।
01:05 PM Sep 22, 2024 IST | Shabnaz
Advertisement

Hangover Treatment: हैंगओवर को कम करने के लिए कई तरीकों को अपनाया जाता है। जिसमें नींबू पानी पीना, दही खिलाना, इसके अलावा खट्टी चीजें खिलाई जाती हैं। पानी पीना भी मतली, सिरदर्द और थकान से छुटकारा दिलाने का उपाय माना जाता है। लेकिन क्या ये उतना असरदार होता है जितना आप समझते हैं? हाल ही में एक अध्ययन सामने आया है जिसमें पानी से हैंगओवर को कम करने की बात को नकार दिया गया है।

Advertisement

क्या कहता है नया अध्ययन?

नीदरलैंड के यूट्रेक्ट विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने अध्ययनों के आंकड़ों की जांच की। इसमें दो समूहों पर रिसर्च की गई। जिसमें पहले ग्रुप ने शराब पी और फिर रात को सोने से पहले पानी पिया। दूसरा ग्रुप वो था जिसने शराब के पानी नहीं पिया। अगली सुबह जब दोनों ग्रुप के लोग उठे तो सभी को दर्द, मतली और थकान की एक जैसी ही शिकायत थी। हालांकि जिस ग्रुप ने पानी पिया था उसने कम प्यास महसूस करने की बात कही, फिर भी हैंगओवर दोनों का एक जैसा ही था।

ये भी पढ़ें: Sleepmaxxing क्या है? सेहत के लिए ये ट्रेंड फायदेमंद या नहीं? जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट

पानी से कम नहीं होता है हैंगओवर

अध्ययन में कहा गया कि परिणाम ये दर्शाते हैं कि पानी पीने से शराब पीने के दौरान या बाद में हैंगओवर को कम नही किया जा सकता है। अध्ययन के प्रमुख लेखक डॉ. जोरिस वर्स्टर ने बताया कि पानी ना पीने से डिहाइड्रेट की समस्या आ सकती है। लेकिन बॉडी का डिहाइड्रेट होना हैंगओवर के लक्षणों का प्राथमिक कारण नहीं हो सकता है। उन्होंने कहा, जितनी ज्यादा शराब पीते हैं, उतना ही ज्यादा हैंगओवर होने की संभावना होती है। पानी पीने से प्यास और मुंह सूखने की समस्या से राहत मिल सकती है, लेकिन इससे सिरदर्द और मतली दूर नहीं होगी।

Advertisement

क्या है हैंगओवर का उपचार?

हैंगओवर के उपचार के लिए अध्ययन में कहा गया कि इसके लिए कोई उपचार मौजूद नहीं है। आंकड़े और शोध इस बात पर सहमत हैं कि बढ़ती उम्र के साथ हैंगओवर की समस्या और और ज्यादा बढ़ती जाती हैं। उम्र बढ़ने के साथ लिवर में भी परेशानियां आने लगती हैं जिसकी वजह से हैंगओवर बढ़ता है।

ये भी पढ़ें: 2 टीके और खत्म हो जाएगा HIV! वैज्ञानिकों ने खोज निकाला वैक्सीनेशन का नया तरीका, जानें सब कुछ

Open in App
Advertisement
Tags :
Hangoverhangover kaise utarehealth news
Advertisement
Advertisement