होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Dry Fruits Benefits: काजू, किशमिश, बादाम एक साथ खाने के चमत्कारिक फायदे, आप हो जाएंगे हैरान

11:58 AM Jul 29, 2023 IST | Pankaj Mishra
Advertisement

Dry Fruits Benefits: सेहत के लिए ड्राई फ्रूट्स को काफी फायदेमंद माना गया है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, नियमित रूप से काजू, किशमिश और बादाम में कई तरह के जरूरी विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं। इनके सेवन से व्यक्ति न सिर्फ स्वस्थ्य रहता है, बल्कि कई तरह की बीमारियां होने का खतरा भी कम हो जाता है।

Advertisement

दरअसल काजू, किशमिश और बादाम में कैल्शियम, प्रोटीन, फाइबर, कार्बोहाइड्रेट, कॉपर, मैग्नीज जैसे कई तरह के मौजूद पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो कई तरह की समस्याओं में फायदेमंद होते हैं। साथ ही इन लोगों का कहना है कि रोजाना काजू, बादाम और किशमिश का एक साथ सेवन करना बहुत ही फायदेमंद रहता है।

आइए जानते हैं काजू, बादाम और किशमिश का एक साथ सेवन करने से क्या-क्या फायदे हैं।

काजू, बादाम और किशमिश खाने के फायदे

दिमाग को बनाता है तेज 

आहार विशेषज्ञों (Dietician) के मुताबिक बदाम खाने से दिमाग को तेज है। जबकि काजू, किशमिश और बादाम का एक साथ सेवन करने से दिमाग को ठंडक मिलती है और यह हेल्दी होता है। काजू, किशमिश और बादाम को भिगोकर सेवन करने से मानसिक विकास होता है।

Advertisement

शरीर शक्ति बढ़ाए

शारीरिक शक्ति बढ़ाने में काजू, किशमिश और बादाम का एक साथ सेवन का काफी फायदेमंद मान गया है। यहा जहां शरीरिक शक्ति को बढ़ता है वहीं शरीर में खून की कमी को पूरा करता है। अक्सर देखा जाता है कि शरीर में खून की कमी को खून को बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ लोगों को एक साथ काजू, बादाम और किशमिश के नियमित सेवन की सलाह देते हैं।

दूर करे खून की कमी 

शरीर को आयरन कमी और इसके संतुलन के लिए डॉक्टर लोगों थोड़ी मात्रा में रोजाना काजू, किशमिश और बादाम की सलाह देते हैं। इससे शरीर को पर्याप्त और संतुलित मात्रा में आयरन की प्राप्ति होती है।

हीमोग्लोबिन की कमी को दूर कर एनीमिया से करे बचाव

काजू, किशमिश और बादाम एक साथ सेवन से शरीर में न सिर्फ खून और हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ेता, बल्कि यह एनीमिया से बचाव करता है। अगर किसी भी व्यक्ति के शरीर में हीमोग्लोबिन का स्तर कम है, तो उन्हें रोजाना एक काजू, बादाम और किशमिश खाने की सलाह दी जाती है।

बूस्ट करे इम्यूनिटी 

काजू, किशमिश और बादाम में मौजूद विटामिन और मिनरल्स शरिर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ता है और रोगों से लड़ने वाले इम्यूनिटी को भी मजबूत करता है।

वजन कम करने में मददगार

वजन को कंट्रोल करने भी काजू, बादाम और किशमिश का सेवन लाभदायक माना गया है। आहार विशेषज्ञों के मुताबिक इसमें कई तरह के मिश्रण फाइबर पाए जाते हैं से वजन कम करने में काफी मददगार साबित होते हैं। .

पाचन तंत्र में करे सुधार

रोजाना काजू, बादाम और किशमिश का सेवन पाचन तंत्र के साथ-साथ शक्ति को भी मजबूत करता। इसमें मौजूद फाइबर पाचन तंत्र को मजबूती करता है और लोगों को कब्ज की समस्याओं से भी राहत दिलाता है।

हड्डियां मजबूत बनाए

काजू, किशमिश और बादाम के नियमित सेवन से शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी, कैल्शियम और मैग्नीशियम मिलता है जो हड्डियां मजबूत बनाने और बढ़ती उम्र में हड्डियां कमजोर होने से बचाता है। इससे जोड़ों के दर्द से भी राहत मिलती है।

डिस्क्लेमर: यहां दी गई जानकारी केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 इसकी पुष्टि नहीं करता है। किसी भी उपाय को करने से पहले संबंधित विषय के एक्सपर्ट से सलाह अवश्य लें।

(Diazepam)

Open in App
Advertisement
Tags :
Dry FruitsDry Fruits Benefitshealth newsHealth News In Hindihealth tipsKaju Kishmish aur Badam ke Fayde
Advertisement
Advertisement