होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Healthy Lunch Tips: खाना खाने के पहले और बाद में कब पीना चाहिए पानी? जानिए सही तरीका

Healthy Lunch Tips: पानी पीने को लेकर प्रतिक्रियाएं लोगों में मशहूर है। पानी खाने से पहले पीना है या बाद में या फिर कितनी देर में पीना है। ऐसे सवालों ने लोगों को कंफ्यूज किया हुआ है। चलिए हम आपके इन्हीं सवालों का सही जवाब आपको देते हैं। इसे आयुर्वेद में भी गलत माना गया है।
11:13 AM Oct 16, 2024 IST | Namrata Mohanty
Advertisement

Healthy Lunch Tips: लंच के समय खाना खाते वक्त की कुछ गलतियां हमारी सेहत को प्रभावित कर सकती हैं। जैसे लंच के बाद चाय पीना सही प्रैक्टिस नहीं है। वैसे ही, खाना खाने के तुरंत पहले और बाद में पानी पीने के लिए भी मना किया जाता है। पानी पीने के भी कुछ सही तरीके हैं और समय उस हिसाब से पानी नहीं पिया जाए तो पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती है। अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें अक्सर पेट की गड़बड़ियां और अपच की समस्या बनी रहती है तो इसकी एक वजह खाना खाने और पानी पीने की गलत टाइमिंग भी हो सकती है। गलत तरीके से पानी पीने का सीधा असर पेट पर पड़ता है। यहां जानिए एक्सपर्ट के अनुसार, पाचन को दुरुस्त रखने और अच्छी सेहत के लिए खाना खाने से कितनी देर पहले और कितनी देर बाद पानी पीना चाहिए।

Advertisement

ये भी पढ़ें- ठंड की दस्तक से सर्दी-खांसी क्यों? बदलते मौसम में बीमार होने से बचाएंगी ये 9 आदतें

खाने से कितनी देर पहले पानी पीना चाहिए?

अक्सर लंच का समय ऐसा होता है कि लोग अपने-अपने कामों में बिजी रहते हैं, वहीं कुछ लोग ऑफिस जाते हैं तो उनके पास तो खाना खाने के लिए भी एक निर्धारित समय होता है। जिस कारण लोग अपनी पानी पीने की गतिविधि का ध्यान नहीं रख पाते हैं। खाना खाने से पहले पानी पीने का सही समय 30 मिनट पहले का है। यानी लंच करने से आधे घंटे पहले 1 गिलास पानी पीना चाहिए। ऐसा करने से आपके पेट का तापमान अनुकूल हो जाता है। इसके अलावा, भूख कम लगती है ताकि आप ओवरईटिंग करने से बच सकें।

Image Credit- Freepik

Advertisement

खाना खाने के बाद पानी कब पिएं?

इस बारे में तो आप जानते ही होंगे कि खाना खाने के तुरंत बाद पानी पीना बिल्कुल सही नहीं है। इससे पाचन खराब होता है। आयुर्वेद में इसे वर्जित बताया गया है। खाना खाने के लगभग 30 मिनट या 40 मिनट बाद पानी पीने की सलाह दी जाती है। ऐसा करना इसलिए फायदेमंद हैं क्योंकि, तुरंत पानी पीने से पेट में एसिड रिफ्लक्स होता है जिससे एसिडिटी की समस्या होती है। आधे घंटे बाद पानी पीने से पेट को तापमान बदलने का समय मिल जाता है और पाचन करने में आसानी होती है। इससे वेट मैनेजमेंट में भी मदद मिलती है।

खाना खाने के बीच पानी पीने के फायदे

खाना खाते समय बीच-बीच में एक-एक घूंट पानी पीना फायदेमंद होता है क्योंकि इससे खाने को पचाने में मदद मिलती है। खाते समय थोड़ा-थोड़ा पानी पीने से खाना आसानी से गलेगा और पचेगा।

ये भी पढ़ें- एनीमिया के मरीज खाली पेट कर लें यह काम, बढ़ जाएगा हीमोग्लोबिन

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Health News In Hindihealthy dietHealthy Lunchhealthy tipsWater Benefits
Advertisement
Advertisement