होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

सावधान! ज्यादा Vitamin B3 लेना खतरनाक!

Vitamin B3 And Heart Attack Risk: आजकल विटामिन बी लेना हर किसी के लिए आम हो गया है, लेकिन हाल ही में एक नई रिसर्च में यह बात सामने आई है कि इसका ज्यादा सेवन करने से सेहत को कई तरह से नुकसान होता है, आइए जानें।
01:07 AM Feb 29, 2024 IST | Deepti Sharma
हार्ट अटैक का खतरा Image Credit: Freepik
Advertisement
Vitamin B3 And Heart Attack Risk: आज के टाइम में मल्टीविटामिन सप्लीमेंट लेना नॉर्मल हो गया है। ज्यादातर लोग वेट लॉस करने और हेल्दी के साथ-साथ फिट रहने के चक्कर में किसी भी चीज पर आंख बंद करके विश्वास कर लेते हैं, लेकिन एक रिसर्च के मुताबिक, एक नई बात खुलकर सामने आई है। रिसर्च में बताया गया है कि विटामिन बी3 या नियासिन का हाई लेवल, दिल की बीमारियों के खतरे को बढ़ा सकते हैं। इससे आर्टिरीज में सूजन आती है और ये ब्लड वेसेल्स को डैमेज कर सकती है।

नियासिन (Niacin) एक विटामिन बी है जो कि अधिकतर मल्टीविटामिन टैबलेट में मौजूद रहता है। हालांकि, हाइपर लिपो प्रोटीन मिया ए नाम की कंडीशन में अगर आप नियासिन को लंबे समय से ज्यादा ले रहे हैं, तो यह हाई डोज हानिकारक हो सकती है।

Advertisement

डॉक्टरों का मानना है कि यह आपकी बॉडी में सूजन के लेवल को बढ़ा सकती है, जो बाद में हार्ट अटैक और स्ट्रोक को ट्रिगर कर सकता है। इसलिए अगर आप काफी ज्यादा नियासिन ले रहे हैं, तो ऐसा भूलकर भी न करें। हालांकि, मल्टीविटामिन टैबलेट में जो छोटी डोज होती है, उसे लेकर टेंशन लेने की जरूरत नहीं है।

1000 मिलीग्राम से ज्यादा विटामिन बी3 कैंसर की वजह बन सकते है। रिसर्चर ने बताया कि लोगों को पहले इसका बिल्कुल नहीं पता था। हालांकि, इसका मतलब ये नहीं है कि आप विटामिन बी3 की डाइट के सेवन से कोई खतरा है। आप लिमिट में इसका सेवन कर सकते हैं।  मांस, मछली, पोल्ट्री प्रोडक्ट, नट्स, ब्रेड और अनाज जैसे फूड प्रोडक्ट विटामिन बी 3 से भरपूर पाए जाते हैं।

Advertisement

विटामिन बी3 हार्ट अटैक खतरा कैसे बढ़ाता है?

इस स्टडी से पता चलता है कि टेस्ट किए गए समूह में टूटे हुए नियासिन के लास्ट प्रोडक्ट सूजन का कारण बना। दूसरे शब्दों में, कोलेस्ट्रॉल कम करने की कोशिश में सूजन बढ़ गई और आर्टरिज सिकुड़ जाती है। इसलिए प्लाक के विकास को तेज करता है, आर्टरिज वॉल को नुकसान पहुंचाता है और बदले में मौजूदा प्लाक को ढीला कर देता है, चाहे वह कितना भी छोटा क्यों न हो। यह क्लॉट और रुकावट का कारण बनता है, जिससे हार्ट अटैक पड़ता है।

स्टडी के अनुसार, डेली एडल्ट पुरुषों में 16 मिलीग्राम है, जबकि महिलाएं 14 मिलीग्राम और माताएं 17 मिलीग्राम हैं और विटामिन बी3 ले सकती हैं। हालांकि, इस बात पर भी प्रेशर आता है कि जब आप लंबे टाइम तक लगभग 1000 मिलीग्राम के निर्धारित विटामिन बी3 की डोज लेते हैं, तो कैंसर होने की संभावना हो सकती है।

ये भी पढ़ें- तेजी से फैल रही है पेट की बीमारी, किन लोगों को खतरा और कैसे करें बचाव

Disclaimer: उपरोक्त जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर या हेल्थ एक्सपर्ट की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
health newsHeart AttackVitamin B
Advertisement
Advertisement