Heart Attack Symptoms: एसिडिटी... हार्ट अटैक का अनदेखा संकेत, जानिए कैसे रखें अपने दिल का ख्याल

Heart Attack Symptoms: एसिडिटी इंसानों में एक आम समस्या मानी जाती है। इसे लोग पाचन की गड़बड़ी समझ कर अनदेखा करते हैं। क्या होगा अगर एसिडिटी जैसा ही दिखने वाला लक्षण एसिडिटी नहीं, बल्कि हार्ट अटैक का संकेत हो? चलिए समझते हैं हार्ट अटैक और एसिडिटी का ये कनेक्शन क्या है।

featuredImage
heart attack signs

Advertisement

Advertisement

Heart Attack Symptoms:  सीने में दर्द महसूस करना एक ऐसा लक्षण हो सकता है जिस पर सही समय पर ध्यान न दिया जाए तो बड़ी मुश्किल हो सकती है। एसिडिटी में हार्टबर्न होना एक साधारण समस्या हो सकती है, लेकिन यह सामान्य संकेत हार्ट अटैक जैसी जानलेवा स्थिति की ओर इशारा कर सकता है। दोनों समस्याओं के बीच अंतर जानना बहुत जरूरी है ताकि आप समय रहते दिक्कत को समझ सकें और सही कदम उठा सकें।

हार्ट अटैक एक घातक समस्या

हार्ट अटैक को साइलेंट किलर भी कहा जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस समस्या में शायद ही कभी कोई लक्षण दिखता है जिसे हम आसानी से समझ सकें। हार्ट अटैक में दिल की मांसपेशियों में पर्याप्त रक्त प्रवाह नहीं हो पाता है। हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, कई बार इसमें चेस्ट पेन या सांस फूलने जैसे लक्षण भी नहीं दिखते, जो कि आमतौर पर दिल के दौरे के लक्षण माने जाते हैं।

पुरुषों को होता है ज्यादा खतरा

हार्ट अटैक के लगभग 45% तक मामले ऐसे हैं जो साइलेंट हार्ट अटैक के होते हैं। इस प्रकार के हार्ट अटैक महिलाओं की तुलना में पुरुषों को ज्यादा होते हैं। कई बार इसके लक्षण इतने हल्के होते हैं कि समझना कठिन होता है कि एसिडिटी हो रही है या हार्ट अटैक आने वाला है। हेल्थ विशेषज्ञों का कहना है कि कई बार लोग इसे गैस्ट्रिक समझकर अवॉइड करते हैं, जबकि यह हार्ट अटैक की दस्तक होती है। दुनियाभर में लगभग 18 मिलियन लोगों की मौत का कारण सिर्फ यह था कि लोग हार्ट अटैक के इस संकेत को नहीं समझ पाए।

ये भी पढ़ें- Liver Kidney को डिटॉक्स करती हैं सुबह की ये 5 आदतें, अपनाने से स्वस्थ रहेंगे ये अंग

कैसे इन दोनों के अंतर को समझें

हार्ट अटैक और एसिडिटी दोनों समस्या में सीने की जलन का लक्षण महसूस किया जाता है और यहीं सबसे बड़ी वजह है इसके अंतर को समझने में मुश्किल पैदा करती है। हम आपको कुछ ऐसे संकेतों के बारे में बताएंगे जिससे दोनों के बीच का फर्क आसानी से समझा जा सकता है।

-एसिडिटी में सीने के ऊपरी भाग में भारीपन महसूस होता है और खट्टी डकार के साथ मुंह का स्वाद कड़वा लगता है।

-हार्ट अटैक में हमेशा छाती पर इतना दबाव महसूस होता है जैसे कि वो फटने वाला हो।

-हार्ट अटैक में छाती, कंधे और गर्दन में भी दर्द महसूस किया जा सकता है जबकि एसिडिटी में अधिकतर लोगों को उल्टी हो जाती है।

-हार्ट अटैक में सांसें फूलने लगती हैं, ठंडा पसीना और चक्कर भी आ सकता है।

-दिल के दौरे में इंसान को दाएं हाथ की ओर दर्द महसूस होता है।

heart attack symptoms

ऐसे रखें अपने हार्ट का ख्याल

-हफ्ते में लगभग 150 मिनट का व्यायाम जरूर करें। आप चाहें तो रोजाना 75 मिनट तक हैवी एक्सरसाइज कर सकते हैं। ऐसा करने से आपका कोलेस्ट्रॉल और बीपी कंट्रोल रहेगा।

-हेल्दी डाइट का सेवन करें, जिसमें साबुत अनाज, डेयरी प्रोडक्ट, हरी सब्जियां, फल, मेवे और दालें शामिल हों।

-धूम्रपान का सेवन बंद कर दें, इससे आपका ब्लड प्रेशर और हार्ट रेट सुचारू रूप से कार्य करेगा।

-कोशिश करें कि आप तनाव मुक्त रहें, इसके लिए आप योग, मेडिटेशन या वॉक का सहारा ले सकते हैं।

-अपने वेट पर ध्यान दें, ज्यादा वजन भी हार्ट अटैक का एक कारण हो सकता है।

 

ये भी पढ़ें-Diabetes Causes: नॉनवेज लवर्स हो जाएं सावधान, बढ़ रहा है डायबिटीज का खतरा

Open in App
Tags :