नींद में हार्ट अटैक की असली वजह और शुरुआती संकेत क्या? विकास सेठी के निधन से उठे सवाल

Heart Attack Symptoms: हार्ट अटैक के मामले आए दिन इतने बढ़ गए हैं कि इसकी चपेट में आम लोग और सेलेब्स, हर कोई आ रहा है। हाल ही में, टीवी एक्टर विकास सेठी की नींद में अचानक हार्ट अटैक से मौत हो गई। उन्हें इससे पहले उल्टी-दस्त हुए थे। जानते हैं, नींद में हार्ट अटैक क्यों आता है और कैसे होते हैं इसके संकेत।

featuredImage
vikas sethi heart attack

Advertisement

Advertisement

Heart Attack Symptoms: एक्टर विकास सेठी की हार्ट अटैक से मौत हो गई। हुआ ऐसा था कि विकास रात के समय सो रहे थे मगर सुबह जग नही पाएं, क्योंकि उनकी मौत हो चुकी थी। डॉक्टरी जांच में पता चला कि उन्हें नींद में हार्ट अटैक आया था। ऐसा पहले एक्टर सिद्धार्थ शुक्ला के साथ भी हो चुका है। उन्हें भी नींद में हार्ट अटैक आ गया था। विकास ने कई फिल्मों और टीवी सीरियल्स में काम किया था। उन्हें सबसे ज्यादा फेम सीरियल क्योंकि सास भी कभी बहू और फिल्म कभी खुशी-कभी गम से मिला था। 48 साल के विकास की अचानक हार्ट अटैक से मौत हो गई। उन्हें इससे पहले तक दस्त और उल्टियां भी हो रही थीं। चलिए जानते हैं नींद में हार्ट अटैक क्यों आता है और क्या उल्टी-दस्त भी इसका संकेत हैं?

कैसे आता है नींद में हार्ट अटैक?

हालांकि, कई रिसर्च में यह बात साबित हुई है कि नींद में सोते समय हार्ट अटैक आ सकता है। मगर सवाल यह है कि ऐसा होता कैसे है? एक एक्सपर्ट के मुताबिक नींद में हार्ट अटैक के मामले 10 में से 5% लोगों को आते हैं। नींद में शरीर की मांसपेशियां आराम कर रही होती हैं। इस कारण सोते समय इंसान के गर्दन और आसपास की टिशू एक्टिव रहती हैं, जिससे रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट पर प्रेशर पड़ता है। इस वक्त इंसान को सांस लेने में तकलीफ की समस्या हो सकती है। हाई बीपी वाले मरीजों को भी रात में सोते वक्त हार्ट अटैक आने का खतरा रहता है। क्योंकि रात में इन लोगों के शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक से नहीं हो पाता है। हालांकि, ऐसा अक्सर सर्दी के मौसम में देखा जाता है।

ये भी पढ़ें- इन 5 कारणों के चलते समय से पहले सफेद हो जाते हैं बाल, ये नुस्खे आएंगे काम 

विकास को हार्ट अटैक से पहले उल्टी-दस्त भी हुए थे?

जी हां, ऐसा हो सकता है। कुछ लक्षणों में ये भी शामिल हैं। कुछ लोगों को हार्ट अटैक से पहले हाई एसिडिटी के साथ-साथ उल्टी आना, जी मिचलाना और दस्त लगना भी शामिल है। ऐसे हार्ट अटैक में लिवर और पेट के इंफेक्शन शामिल हैं।

heart attack in sleep

ऐसे होते हैं इसके शुरुआती संकेत?

कम सोना या फिर बहुत ज्यादा सोना।
अचानक नींद से उठना।
बार-बार झपकियां लेना।
नींद में खर्राटे आना।
सांस लेने में तकलीफ होना।

कैसे करें बचाव?

रोजाना एक्सरसाइज करें।
दवाएं समय पर खाएं।
नियमित रूप से जांच करवाएं।
अगर हार्ट में कोई समस्या महसूस हो रही है तो डॉक्टर से सलाह लें।

ये भी पढ़ें- Relationship Tips: मोटापे से पड़ रहा है इंटीमेट लाइफ पर प्रभाव, जानें एक्सपर्ट ने क्या कहा? 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

 

Open in App
Tags :