खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Heart Attack के 5 संकेत पहले से करते हैं अलर्ट, एक्सपर्ट का खुलासा-वक्त पर संभल जाओ

Heart Attack Signs: अक्सर हमारा शरीर हमें कई ऐसे अजीब संकेत देता है जिन्हें सामान्य मानकर हम इग्नोर कर देते हैं, मगर ये हार्ट अटैक आने की संभावना को दर्शा सकते हैं। कहीं, अनजाने में आप भी तो नहीं कर रहे यह भूल?
11:44 AM Sep 16, 2024 IST | Namrata Mohanty
Heart Attack Signs
Advertisement

Heart Attack Signs: दिल की बीमारियों के बारे में सोचने से भी लोग घबराते हैं। बात हार्ट अटैक या हार्ट स्ट्रोक की है, तो ये समस्याएं आजकल ऐसी हो गई है, जैसे सामान्य बुखार। कई बार हमारा शरीर हार्ट अटैक आने से पहले कुछ संकेत देने लगता है जिन्हें हम शायद अनदेखा कर देते हैं। एक हेल्थ एक्सपर्ट ने हाल ही में कुछ ऐसे अजीब लक्षणों के बारे में खुलासा किया है, जो हार्ट अटैक का संकेत हो सकते हैं, जिन्हें शायद हम सामान्य समझकर भूल जाते हैं। जानते हैं उन संकेतों के बारे में।

Advertisement

ये हैं हार्ट अटैक के 5 अजीब संकेत

धड़कन तेज होना

हार्ट से जुड़ी समस्या होने पर दिल की धड़कनें तेज होने लगती हैं। हमें इस संकेत को कभी भी नजरअंदाज करने की भूल नहीं करनी चाहिए। अगर हार्ट अपनी फंक्शनिंग सही तरह से नहीं कर रहा है तो धड़कनें तेज हो सकती हैं। दिल की धड़कनों का तेज होना सीधे-सीधे हृदय से जुड़े किसी आघात के होने का संकेत है।

कान में आवाजें आना

टिनिटस, यह एक प्रकार की कान की समस्या है, जिसमें आपको कानों में अंदर ही आवाजें आती हैं। ये आवाजें तेज और हल्की दोनों तरह की हो सकती है। इस आवाज में आपको बाहर का शोर नहीं सुनाई देता है। आपको कानों में भिनभिनाहट, गर्जन या फुफ्कारने जैसी आवाजें महसूस होती हैं। यह समस्या 90% तक महिलाओं में ही होती है, इसलिए इस संकेत के अनुसार महिलाओं को हृदय रोग का खतरा रहता है। यह संकेत हार्ट स्ट्रोक आने का भी हो सकता है।

Advertisement

पैरों में दर्द होना

अगर आप थोड़ी दूरी तक चलने से पैरों में दर्द और ऐंठन महसूस कर रहे हैं, तो इसे नजरअंदाज ना करें, खासकर कभी भी इस समस्या में पेनकिलर खाकर दर्द दूर करने के बारे में तो सोचें भी नहीं। एक्सपर्ट के अनुसार, दिल की धड़कनों से जुड़ी पैरों की नसें, इस बात का संकेत देती हैं कि आपका हार्ट अनहेल्दी है।

ये भी पढ़ें- Diabetes Symptoms: रात में जागने वाले लोगों को डायबिटीज का खतरा ज्यादा? नई रिसर्च में हुआ खुलासा

अंगों में बदलाव

अगर आप अपने पैरों, टखनों या बाहों में सूजन महसूस कर रहे हैं - तो यह हार्ट फेलियर का संकेत हो सकता है।
इस स्थिति को एडिमा कहते हैं, यह तब होती है जब बॉडी की टिश्यूज में फ्लूइड यानी चिकनाई ज्यादा बढ़ जाती है। ऐसे में आपका हार्ट ब्लड को सही से पंप नहीं कर पाता है। कई बार खून नसों में भी जम जाता है, जिससे पेट में सूजन भी आ जाती है।

डाइजेशन

सीने में बार-बार जलन, पेट दर्द, डकार और अपच की समस्या हो रही है, तो यह पाचन संबंधी समस्या से ज्यादा का संकेत हो सकता है। डॉक्टरों के अनुसार, सीने में दर्द, हृदय रोग का संकेत भी हो सकता है। हालांकि, यह पाचन संबंधी एक समस्या भी है लेकिन इसे सिर्फ अपच और एसिडिटी मानना गलत है। यह हार्ट अटैक का सीधा और स्पष्ट संकेत हो सकता है।

कैसे रखें अपने दिल का ख्याल?

ये भी पढ़ें- अलर्ट! दिल्ली में फिर डेंगू की दस्तक, 2 लोगों की मौत; अब भी न संभले तो फैल जाएगी महामारी!

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Health News In HindiHeart attack symptomsHeart healthtop signs of heart attack
Advertisement
Advertisement