चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

गर्मी में इन 4 कारणों से बढ़ता है हार्ट अटैक का खतरा

Heart Attack Causes  In Summer: गर्मियों में हार्ट अटैक के मामले तेजी से बढ़ने लगते हैं। शरीर में पानी की कमी के साथ ही बढ़ता टेंपरेचर आपको परेशानी में डाल सकता है। आइए डॉक्टर से जान लेते हैं कि गर्मी में हार्ट अटैक पड़ने का क्या है कारण?   
08:59 PM May 22, 2024 IST | Deepti Sharma
गर्मियों में हार्ट अटैक के कारण Image Credit: Freepik
Advertisement

Heart Attack Causes  In Summer:  मई के महीने में ही तापमान 45 के पार हो चुका है। इस भीषण गर्मी ने लोगों को परेशान कर दिया है। सुबह 10 बजे के बाद बाहर निकलना खतरनाक हो जाता है और जिन्हें दिल से जुड़ी बीमारियां रहती हैं, उनके लिए ये मौसम जी का जंजाल बन सकता है। जी हां, भयंकर गर्मी के दिनों में शरीर में जो लक्षण दिखते हैं कई बार लोग उन्हें लू समझ कर अनदेखा कर देते हैं।

Advertisement

जबकि कई बार ये हार्ट अटैक के संकेत भी होते हैं। गर्मी में कई कारण हार्ट अटैक के खतरे को बढ़ाते हैं। गर्मी में हार्ट अटैक का खतरा क्यों बढ़ता है और इसका कारण क्या हो सकता है? दिल से जुड़ी बीमारियों पर डॉ. जे पी अग्रवाल (अग्रवाल मेडी केयर सेंटर, बजरिया, गाजियाबाद) ने जानकारी देते हुए बताया कि सर्दियों में हार्ट अटैक पड़ने का खतरा ज्यादा रहता है,लेकिन ठीक वैसे किसी भी मौसम में हार्ट अटैक या दिल से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं।

गर्मी के मौसम में हार्ट अटैक पड़ने और हार्ट फेलियर की मामले भी काफी बढ़ जाते हैं। इसका कारण वजह डिहाइड्रेशन, हीट स्ट्रेस,  इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन, बहुत ज्यादा और हाई इंटेंसिटी की फिजिकल एक्टिविटी, ज्यादा हार्ड वर्क और ब्लड प्रेशर में बदलाव शामिल हो सकते हैं।

ये हो सकते हैं कारण 

हीट स्ट्रेस

गर्मी की वजह से भी तनाव बढ़ता है। जब शरीर अंदर के टेंपरेचर को कंट्रोल करने में फेल होने लगता है तो तनव बढ़ने लगता है।

Advertisement

डिहाइड्रेशन

जब आप फिजिकल एक्टिविटी करते हैं या फिर बॉडी टेंपरेचर को बैलेंस करने के लिए ज्यादा पसीना निकलता है तो शरीर में पानी की कमी यानी डिहाइड्रेशन होने लगता है। डिहाइड्रेशन की वजह से हार्ट बीट भी बढ़ती है, जिससे शरीर और दिल पर अधिक प्रेशर पड़ता है।

फिजिकल एक्टिविटी

गर्मियों में ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी की वजह भी परेशानी हो सकती है। गर्मियों में वर्कआउट के लिए ठंडे मौसम का चुनाव करें। सुबह जल्दी या फिर देर शाम फिजिकल एक्टिविटी करें।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल रखें

गर्मियों में खासतौर से बीपी को नापते रहें। जरा भी अप-डाउन महसूस हो तो तुरंत डॉक्टर से सलाह लें। शरीर के टेंपरेचर को कंट्रोल करने की कोशिश करें और भरपूर पानी पीते रहें। शरीर ठंडा रहेगा तो बीपी अपने आप ही कंट्रोल में रहेगा।

ये भी पढ़ें- किडनी खराब होने के ये हैं 7 संकेत, न करें इग्नोर वरना..

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Advertisement
Tags :
health newsHeart Attack
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement