चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

हीट वेव से बचना है तो खाएं ये 5 फूड, कलेजे को म‍िलेगी ठंडक

Heatwave Foods: बढ़ती गर्मी का असर आपकी सेहत पर न पड़े, इसके लिए इस मौसम में कई बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है, जैसे अपने खाने पीने की अच्छे से केयर करनी चाहिए। अगर गर्मियों में डाइट का ध्यान नहीं रखते हैं, तो ये छोटी-छोटी गलतियां आप पर भारी पड़ सकती है। तो आइए जान लेते हैं कि गर्मियों में हाइड्रेटेड रहने के लिए अपनी डाइट में किन फूड्स को शामिल करें।  
09:23 AM May 26, 2024 IST | Deepti Sharma
हीटवेव से कैसे करें बचाव Image Credit: Freepik
Advertisement

Heatwave Foods: गर्मियों में तेज धूप और लू के चलते बाहर निकलना सभी के लिए मुश्किल हो गया है। दरअसल, जिन लोगों को ऑफिस जाना होता है या जरूरी काम से बाहर जाना पड़ रहा है उनको अपनी हेल्थ का खास केयर करनी चाहिए। क्योंकि इस मौसम में लू का सबसे ज्यादा खतरा रहता है।

Advertisement

अगर किसी को लू जाती है तो इससे बेहोशी आना, तेज बुखार, सांस लेने में समस्या, वोमिटिंग आना, चक्कर आना, लूज मोशन, सिरदर्द, मुंह का ड्राई होना और हाथ-पैरों में कमजोरी महसूस करना आदि लक्षण दिख सकते हैं।

अगर आप भी लू से अपना बचाव करना चाहते हैं, तो भरपूर पानी पीने के अलावा और किन-किन चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। ये फूड्स न सिर्फ शरीर को ठंडक देते हैं, बल्कि शरीर की एनर्जी को भी बनाए रखते हैं। ये हैं 5 ऐसे फूड्स जो गर्मी में राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं..

तरबूज (Watermelon)

तरबूज में पानी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है जो शरीर को हाइड्रेट रखता है और शरीर को ठंडक प्रदान करता है। इसके साथ ही इसमें विटामिन्स और मिनरल्स बॉडी के लिए लाभदायक माने जाते हैं।

Advertisement

खीरा (Cucumber)

खीरे में पानी की मात्रा काफी ज्यादा होती है और यह शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है। इसे सलाद के रूप में या सैंडविच में डालकर खाया जा सकता है। रात के समय खीरा न खाएं, इससे आपके पेट में समस्या हो सकती है।

पुदीना (Mint)

पुदीने की तासीर ठंडी होती है। पुदीने का रस, चटनी या पुदीना वाली चाय पीकर आप खुद को फ्रेश और ठंडक महसूस करा सकते हैं। दिनभर आप अपनी पानी की बोतल में पुदीना डालकर पानी पिएं, इससे भी फ्रेशनेस महसूस कर सकते हैं।

नारियल पानी (Coconut Water)

नारियल पानी नेचुरल इलेक्ट्रोलाइट्स से भरपूर होता है जो शरीर को हाइड्रेट करने के साथ-साथ ठंडक भी देता है। सुबह और शाम नारियल पानी पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है।

छाछ (Buttermilk)

छाछ में प्रोबायोटिक्स होते हैं जो पाचन को बेहतर करते हैं और शरीर को ठंडा रखते हैं। इसे रेगुलर रूप से पीने से गर्मी में राहत मिलती है। इन फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करके आप हीट वेव के दौरान अपने शरीर को ठंडा और हेल्दी रख सकते हैं।

ये भी पढ़ें-  हीटवेव में सावधान! 5 डिग्री तक बढ़ जाता है शरीर का तापमान, दिमाग तक नहीं पहुंच पाता खून, हो सकती है मौत

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Advertisement
Tags :
health newshealth tipsheatwave
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement