खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

क्या नींबू पानी चुटकियों में कम कर सकता है High BP? Doctor इसपर क्या कहते हैं

Is lemon Good For High BP: लंबे टाइम तक हाई बीपी की परेशानी रहने पर दिल की बीमारियों का जोखिम बढ़ता है। ऐसे में बहुत जरूरी है कि बीपी कंट्रोल में रखना। अब बात आती है कि हाई ब्लड प्रेशर में नींबू का पानी पिएं या नहीं, जानिए।
01:01 PM Nov 09, 2023 IST | Deepti Sharma
Image Credit: Freepik
Advertisement

Is lemon Good For High BP: क्या आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं? तो, सबसे पहले अपने बीपी को मैनेज करना चाहिए। वरना बढ़ा हुआ बीपी दिल पर दबाव बना सकता है और आर्टिरीज को नुकसान कर सकता है, इससे अन्य बीमारियों का खतरा रहता है। ऐसे में क्या नींबू पानी आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। जी हां, नींबू पानी पीना बढ़े हुए बीपी को कम कर सकता है। दरअसल, इसमें सोडियम की अच्छी मात्रा होती है जो कि ब्लड प्रेशर बढ़ाने का काम करता है। लेकिन, अहम सवाल ये है कि नींबू में मौजूद विटामिन सी कैसे आर्टिरीज/धमनियों की सेहत के लिए फायदेमंद है। इस पर Primary Health Care से Dr.Mona Sharma ने कई जरूरी बातें बताईं-

Advertisement

क्या नींबू पानी High BP कम कर सकता है

National Center for Biotechnology Information की रिपोर्ट बताती है कि नींबू में फ्लेवोनोइड्स(Flavonoid) और कारोटेनोइड(Carotenoid) होते हैं जो हाई बीपी के मरीजों के लिए मददगार होते हैं। इसके अलावा ये फाइबर से भरपूर है जो आपकी धमनियों की गंदगी को बाहर करता है। इसके साथ ही विटामिन सी क्लींजर की तरह काम करता है और आर्टिरीज में जमा खराब कोलेस्ट्रॉल के फैट को कम करता है। इस प्रकार ये बीपी कंट्रोल करने में कारगर है।

ये भी पढ़ें- Gallstones Vs Kidney Stones दोनों ही एक बीमारियां, कैसे लगाएं पता पथरी किस में है? 

Advertisement

High BP में नींबू पानी पीने के फायदे

हाइड्रेशन बढ़ाने में मददगार

हाई बीपी होने पर नींबू पानी पीना कई तरह से फायदेमंद हैं। सबसे पहले तो बॉडी में हाइड्रेशन बढ़ाता है जो बीपी के मरीजों के लिए बहुत जरूरी है। ये आर्टिरीज को हेल्दी रखता है और ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करता है, जिससे दिल पर प्रेशर नहीं पड़ता और हाई बीपी की परेशानी से बचाव होता है।

ये भी पढ़े- दांत का रूट कनाल कराने से पहले पांच सावधानियां जरूर बरतें, छात्र की हो चुकी है मौत 

ब्लड प्रेशर के अलावा सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद है नींबू का सेवन, ज्यादा जानकारी के लिए नीचे दिए गए Video पर Click करें और Doctor Bimal Chhajer  से जानें, नींबू से होने वाले फायदे-

 

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर

नींबू पानी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर है जो कि फाइन रेडिकल्स के नुकसानों से दिल का बचाव करता है, जिससे ब्लड वेसेल्स हेल्दी रहते हैं। इससे आर्टिरीज पर बीपी बढ़ने का असर कम होता है और दिल की बीमारियों का जोखिम कम रहता है।

तो, अगर हाई बीपी की समस्या है तो आप आराम से नींबू पानी बनाकर पी सकते हैं। बस ध्यान रखें, इसमें नमक की जगह सेंधा नमक या काला नमक मिलाएं और पिएं।

Disclaimer: इस लेख में बताई गई जानकारी और सुझाव को पाठक अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। News24 की ओर से किसी जानकारी और सूचना को लेकर कोई दावा नहीं किया जा रहा है।

(thewellarmedwoman.com)

Advertisement
Tags :
blood pressurehealth newsHigh Blood PressurelemonLemon Water
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement