चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

गर्मियों में BP पेशेंट्स के घर में जरूर हों 6 चीजें, कंट्रोल करने में होगी आसानी

High Blood Pressure Control Tips: भीषण गर्मी में लोगों को अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखना चाहिए, नहीं तो उन्हें कई स्वास्थ्य संबंधित समस्याएं हो सकती हैं। इस मौसम में खासतौर पर ब्लड प्रेशर बढ़ने लगता है। चलिए जानते हैं उन 6 चीजों के बारे में, जिनसे बीपी को कंट्रोल किया जा सकता है।
01:20 PM Jun 03, 2024 IST | Nidhi Jain
Advertisement

High Blood Pressure Control Tips: गर्मियों में चिलचिलाती धूप और लू से लोगों का हाल बेहाल हो जाता है। ऐसे में जरूरी है कि व्यक्ति अपनी सेहत का विशेष ध्यान रखे, नहीं तो इससे गंभीर बीमारियों के होने का खतरा बढ़ सकता है। इसके अलावा जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल की समस्या है, उन्हें तो अपनी डाइट का खास ख्याल रखना चाहिए। नहीं तो इससे वो बीमार भी पड़ सकते हैं।

Advertisement

अगर आपको भी हाई बीपी की समस्या है, तो ऐसे में आप अपनी डाइट में कुछ विशेष चीजों को शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ घरेलू उपाय भी अपना सकते हैं। चलिए जानते हैं उन 6 चीजों के बारे में, जिनका सेवन करने से ब्लड प्रेशर को कंट्रोल किया जा सकता है।

त्रिफला

गर्मियों में बीपी को कंट्रोल करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप रोजाना त्रिफला खाएं। खाली पेट 1 चम्मच त्रिफला को पानी के साथ खाने से शरीर डिटॉक्स होता है। साथ ही शरीर में खून का संतुलन बना रहता है।

Advertisement

ये भी पढ़ें- नाभि से भी पता चल सकते हैं गंभीर बीमारियों के संकेत, जानें कैसे करें पहचान

त्रिकटु चूर्ण

खाली पेट चुटकी भर त्रिकटु चूर्ण खाने से शरीर को कई फायदे मिलते हैं। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण की उच्च मात्रा होती है, जिससे पाचन तंत्र सही रहता है। इसके अलावा बीपी भी नहीं बढ़ता है।

आंवला

जो लोग रोजाना सुबह खाली पेट आंवला खाते हैं, आमतौर पर उनका बीपी कंट्रोल में रहता है। इसके अलावा उन्हें पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं के होने का खतरा भी कम हो जाता है।

लहसुन

गर्मियों के मौसम में रोजाना सुबह खाली पेट लहसुन की एक कली खाना फायदेमंद होता है। इससे गर्मी नहीं लगती है। इसके अलावा ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है।

अनानास

गर्मियों के दिनों में बीपी के मरीजों को अनानास जरूर खाना चाहिए। अनानास में कैल्शियम और मैग्नीशियम की उच्च मात्रा होती है, जिससे हड्डियों में मजबूती आती है। एक सप्ताह में आप दो से तीन दिन 100 ग्राम अनानास खा सकते हैं। इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहेगा।

ड्राई फूड्स

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए ड्राई फूड्स का सेवन करना फायदेमंद होता है। इसके लिए रात में ही ठंडे पानी एक से दो अखरोट और 5 बादाम को भिगोकर रख दें और सुबह उन्हें खाली पेट खाएं। इससे पाचन शक्ति मजबूत होगी। साथ ही दिनभर थकान और कमजोरी की समस्या भी नहीं होगी।

ये भी पढ़ें- लगातार हंसना भी सेहत के लिए खतरनाक, बेहोश हुए तो ये गंभीर बीमारी के संकेत

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी केवल सूचना के लिए दी जा रही है। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Advertisement
Tags :
health tipsHigh Blood Pressure
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement