खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

बिना दवा के High BP को कंट्रोल करने के 5 घरेलू नुस्खे

High Blood Pressure Home Remedies: आज का टाइम ऐसा है कि हर कोई किसी न किसी बीमारी से ग्रस्त है, जिसमें हाई ब्लड प्रेशर की समस्या काफी नॉर्मल है। हाई बीपी के मरीजों को अपने खानपान का बहुत ध्यान रखना पड़ता है। इसके अलावा बढ़े हुए बीपी के लेवल को नॉर्मल करने के लिए कुछ घरेलू उपाय की मदद से काफी हद तक आराम पा सकते हैं। 
10:18 AM Mar 18, 2024 IST | Deepti Sharma
हाई बीपी की समस्या Image Credit: Freepik
Advertisement

High Blood Pressure Home Remedies: अनहेल्दी खानपान और गड़बड़ाती लाइफस्टाइल की वजह से आज हर दूसरा व्यक्ति हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान है। हाई बीपी एक गंभीर समस्या है, जिसकी वजह से दिल की बीमारी, किडनी से जुड़ी समस्याएं और कई अन्य परेशानियों का जोखिम रहता है, सिर्फ इतना ही नहीं बढ़े हुए बीपी की वजह से आंखों पर भी असर पड़ता है।

Advertisement

इसलिए टाइम रहते हाई ब्लड प्रेशर के लेवल को नॉर्मल करना बहुत जरूरी है। सबसे पहले तो इसके लिए खानपान अच्छा हो और लाइफस्टाइल में खास बदलाव की जरूरतों के साथ-साथ कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से इस समस्या को कंट्रोल कर सकते हैं।

आइए जानें ये घरेलू नुस्खे 

आंवले का सेवन 

एक चम्मच आंवले का रस और उतना ही शहद मिलाकर सुबह और शाम लें। इससे हाई बीपी में आराम होता है। ये आपके बढ़े हुए ब्लड प्रेशर का उपचार करता है।

काली मिर्च 

अगर बीपी बढ़ा हुआ है, तो आधा गिलास गुनगुने पानी लें और उसमें काली मिर्च का पाउडर का एक छोटा चम्मच मिला दें। आप इसे 2-2 घंटे बाद पीते रहें। ये भी हाई ब्लड प्रेशर का उपचार करता है।

Advertisement

तुलसी और नीम 

हाई ब्लड प्रेशर के उपचार के लिए 4-5 तुलसी के पत्ते और 1-2 नीम की पत्तियों को पीसें। इसे एक गिलास पानी में मिलाकर खाली पेट सुबह-सुबह पिएं। ये हाई बीपी के लक्षणों का इलाज करता है।

नींबू 

हाई ब्लड प्रेशर में एक बड़े गिलास पानी में आधा नींबू का रस निचोड़कर डालें और  3-3 घंटे के भीतर में पिएं। इससे हाई बीपी का उपचार होता है।

लहसुन का इस्तेमाल

हर घर लहसुन मौजूद रहता है और ये भी हाई ब्लड प्रेशर ठीक करने में बहुत असरदार माना जाता है। लहसुन के सेवन से हाई बीपी को कंट्रोल कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें-  आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 6 घरेलू उपचार, चश्मा रहेगा कोसों दूर 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Advertisement
Tags :
health newsHigh Blood PressureHome remedies
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement