खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

High BP से पड़ता है किडनी पर असर! इग्नोर न करें ये 8 संकेत वरना...

High Blood Pressure And Kidney Failure: ब्लड प्रेशर बढ़ने पर कई तरह की समस्याएं होती हैं। हाई बीपी के कारण दिल के साथ-साथ किडनी को भी नुकसान होने लगता है। ऐसे में इसके संकेतों को भूलकर भी अनदेखा न करें।
04:52 PM Mar 07, 2024 IST | Deepti Sharma
हाई बीपी और किडनी की समस्या Image Credit: Freepik
Advertisement

High Blood Pressure And Kidney Failure: हाई ब्लड प्रेशर ऐसी स्थिति है, जिससे शरीर को कई तरह से समस्याएं झेलनी पड़ती हैं। सबसे ज्यादा असर दिल की सेहत पर पड़ता है। डॉक्टरों के अनुसार, हाई बीपी से पीड़ितों की संख्या में काफी इजाफा हुआ है।

Advertisement

अब तो 30 से लेकर 40 उम्र के लोगों को बीपी की बीमारी हो रही है। हाई ब्लड प्रेशर की वजह से दिल से जुड़ी बीमारियां होती तो हैं ही, किडनी को भी काफी नुकसान होता है। हाई ब्लड प्रेशर की वजह से शरीर में खून का दबाव काफी बढ़ता है, जिसका असर दिल के साथ-साथ किडनी पर भी  पड़ता है।

जिन्हें हाई ब्लड प्रेशर की दिक्कत लगातार बनी रहती है, उनके किडनी फंक्शन पर भी प्रभाव देखा जाता है। किडनी के काम काम करने की कैपेसिटी कम हो जाती है। जिन लोगों की उम्र 50 से ज्यादा है, उनकी किडनी फेल होने का डर रहता है, जिसे हम किडनी फेलियर कहते हैं।

ब्लड प्रेशर कैसे किडनी पर डालता है असर?

हाई ब्लड प्रेशर के मरीज की किडनी की ब्लड वेसल्स सिकुड़ने के साथ-साथ सख्त हो सकती हैं, जिससे किडनी में ब्लड सर्कुलेशन पर असर पड़ता है। इससे किडनी अपना काम सही से नहीं करती है।

Advertisement

जब ऐसी कंडीशन होती है तो किडनी के लिए बहुत मुश्किल हो जाता है, शरीर के अंदर से टॉक्सिन्स, वेस्ट को बाहर करना। जब ब्लड वेसल्स में लिक्विड पदार्थ ज्यादा बढ़ने लगते हैं तो यह किडनी को डैमेज करते हैं या फेलियर की वजह बनते हैं।

हाई ब्लड प्रेशर से किडनी फेलियर के संकेत

 

ये भी पढ़ें- पुरुषों के मुकाबले महिलाओं को माइग्रेन का खतरा ज्यादा क्यों? क्या है वजह

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Advertisement
Tags :
health newsHigh Blood Pressurekidney
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement