खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सिरदर्द को कर रहे हैं इग्नोर, कहीं ये High BP के शुरुआती लक्षण तो नहीं!

High Blood Pressure Symptoms: खराब लाइफस्टाइल के कारण हाई बीपी की समस्या बहुत आम हो गई है। इस समस्या से हार्ट अटैक और सट्रोक भी हो सकता है। इतना ही नहीं अगर सही समय पर इसका इलाज न किया गया तो जान भी जा सकती है। ऐसे में आइए जानते हैं हाइपरटेंशन के शुरुआती संकेत क्या है।
04:20 PM Aug 02, 2024 IST | Sonali Pant
Advertisement

High Blood Pressure Symptoms: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हाई बीपी की समस्या होना आम हो गया है। ये समस्या अक्सर ज्यादा टेंशन लेने के कारण होती है। इसके अलावा शरीर में सोडियम और पोटेशियम की कमी होने से भी हाइपरटेंशन की समस्या होती है। अगर इसका सही समय पर इलाज न किया गया तो इससे गंभीर बीमारी जैसे हार्ट अटैक और स्ट्रोक भी हो सकता है। ऐसे में जरूरी है कि सही समय पर हाई बीपी की समस्या का पता चल जाए। आइए जानते हैं हाइपरटेंशन के शुरुआती लक्षण क्या हैं।

Advertisement

सिरदर्द

अक्सर हम सिरदर्द को इग्नोर कर देते हैं लेकिन सिरदर्द हाई बीपी होने का एक लक्षण है। जब सिर में उचित मात्रा में खून नहीं पहुंच पाता है तो सिर में भारीपन महसूस होने लगता है।

थकान

अगर आपको हर समय थकान महसूस होती है तो एक बार डॉक्टर से जरूर मिलें ताकि सही समय पर इसका इलाज किया जा सके। थकान और कमजोरी हाइपरटेंशन के शुरुआती संकेत हो सकते हैं।

Advertisement

ये भी पढ़ें- कैंसर को रोकने के लिए बेस्ट हैं ये 7 फूड्स, डाइट में जरूर करें शामिल

धुंधला नजर आना

हमारा हार्ट ब्लड पंप करने में मदद करता है लेकिन हाई बीपी होने पर वो सही से काम नहीं कर पाता है। जिसके कारण धुंधला दिखाई देने लगता है। अगर आपको भी अचानक से चीजें धुंधली दिखाई देने लगे तो ये हाई बीपी का संकेत हो सकता है।

उल्टी और चक्कर आना

अगर आपको सुबह बेड से उठते हुए ऐसा महसूस होता है कि आप गिर जाएंगे या आपको चक्कर आते हैं तो ये हाई बीपी का संकेत हो सकता है। साथ में उल्टी होना भी हाइपरटेंशन का लक्षण है।

सीने में दर्द

हाई बीपी होने पर हार्ट संबंधी समस्या हो सकती है। अगर आपको भी सीने में दर्द महसूस होता है तो इसे इग्नोर न करें। एक बार डॉक्टर के पास जाकर चेकअप करा लें।

ये भी पढ़ें- पेशाब का रंग बदलना सही या नहीं? कौन सा कलर किस बीमारी का हो सकता है संकेत

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Advertisement
Tags :
Healthy LifestyleHigh Blood PressureHigh blood pressure symptoms
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement