होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

High Cholesterol Diet: बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करेंगे ये 7 फल, ऐसे करें डाइट में शामिल

High Cholesterol Diet: हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या गंभीर है। अपनी डाइट में बदलाव कर बढ़ा हुआ कोलेस्ट्रॉल कम किया जा सकता है। इसे नियंत्रित करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये 7 फल।
04:12 PM Oct 05, 2024 IST | Namrata Mohanty
Advertisement

High Cholesterol Diet: कोलेस्ट्रॉल एक ऐसी समस्या है जिससे दुनियाभर के लाखों लोग परेशान हैं। शरीर में दो तरह के कोलेस्ट्रॉल होते हैं- गुड कोलेस्ट्रॉल और बैड कोलेस्ट्रॉल। बैड कोलेस्ट्रॉल को LDL भी कहते हैं। बैड कोलेस्ट्रॉल ऐसा पदार्थ है जो शरीर में जमा होने लगता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन में परेशानी होती है। गंदे कोलेस्ट्रॉल से हार्ट के रोगों का खतरा तेज हो जाता है। इसके अलावा, बैड कोलेस्ट्रॉल से पेट में दर्द जैसी कई समस्याएं भी हो सकती हैं। बैड कोलेस्ट्रॉल से ओबेसिटी (मोटापा) भी हो सकती है। कोलेस्ट्रॉल की समस्या से राहत पाने के लिए सिर्फ दवाओं का सहारा लेना सही नहीं है। ऐसे कई फल हैं जिन्हें खा कर आप गंदे कोलेस्ट्रॉल को शरीर से बाहर निकाल सकते हैं। आइए जानते हैं ऐसे ही सेहतमंद फलों के बारे में जो शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को साफ करने में मदद कर सकते हैं।

Advertisement

ये भी पढ़ें: क्या तनाव से होता है हार्ट अटैक का खतरा? दिखने लगते हैं ये लक्षण; इन आसान आदतों से सुधरेगी सेहत

इन 7 फलों को खाने से कम होगा बैड कोलेस्ट्रॉल

संतरा- विटामिन-सी से भरपूर यह फल शरीर में जम रहे प्लाक (plaque) को कम करता है। संतरा खाने से एंटीऑक्सीडेंट्स की कमी पूरी होती है। संतरा खाने से हृदय रोगों की भी रोकथाम होती है।

बैरीज- बैरीज में भी एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं। बैरीज में एंटी-इंफ्लामेटरी गुण भी होते हैं जो शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। बैरीज खाने से शरीर में एनर्जी भरपूर रहती है।

Advertisement

अनार- अनार फायदेमंद फलों में से एक है। इसमें विटामिन-सी, ए, बी और फाइबर जैसे कई गुण मौजूद हैं। अनार खाने से पाचन शक्ति मजबूत होती है। अनार से कब्ज कम होती है। अनार ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में मदद करता है। गंदे कोलेस्ट्रॉल को फ्लश आउट करने के लिए अनार खाना फायदेमंद है।

फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

पपीता- इस फल में पैपन नाम का एक एंजाइम होता है जो दिल के रोगों को कम कर सकता है। पपीता खून से अनहेल्दी फैट और कोलेस्ट्रॉल को साफ करने में मदद करता है। पपीता बेहतर पाचन क्रिया के लिए भी खाया जा सकता है। पपीते में फाइबर होता है जो गुड कोलेस्ट्रॉल लेवल को बढ़ाने में मदद करता है।

एवोकाडो- एवोकाडो में मोनोसैचुरेटेड फैट्स होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को बैलेंस रखते हैं। एवोकाडो विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है। एवोकाडो LDL की समस्या में खाना ज्यादा फायदेमंद होता है।

सेब- सेब खाने से भी गंदे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिलती है। सेब सबसे ज्यादा फायदेमंद फल माना जाता है। सेब खाने से रोग-प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। रोजाना 1 सेब खाने से हार्ट की बीमारियों से बचा जा सकता है।

अमरूद- अमरूद और अमरूद के पत्ते, दोनों ही बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक हैं। अमरूद को बैड कोलेस्ट्रॉल का दुश्मन माना जाता है। अमरूद खाने से नसों में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल भी साफ हो जाता है। अमरूद खाने से ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल रहता है।

ये भी पढ़ें: हार्टअटैक के बढ़ते केसों में भारतीय युवा क्यों? स्पेशलिस्ट ने गिनाए कारण, ऐसे करें बचाव

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

 

Open in App
Advertisement
Tags :
CholesterolCholesterol Reduce TipsHealthy fruits for the bodylifestyle news in hindi
Advertisement
Advertisement