चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

बढ़ते कोलेस्ट्रॉल से छुटकारा दिलाएंगे ये 5 नुस्खे!

High Cholesterol Home Remedies: हेल्दी रहने के लिए शरीर में आपके कोलेस्ट्रॉल का लेवल सही होना चाहिए। क्योंकि अगर ये बढ़ता है तो कई सारी दिक्कतें आती हैं। इसके अलावा डाइट का बहुत ध्यान रखना चाहिए। आइए जानें कैसे इन घरेलू नुस्खों की मदद से बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करें..  
10:48 AM Apr 29, 2024 IST | Deepti Sharma
हाई कोलेस्ट्रॉल के घरेलू उपचार Image Credit: Freepik
Advertisement

High Cholesterol Home Remedies: बदलती जीवनशैली और सही डाइट न होने की वजह से बहुत से लोगों को कई तरह की बीमारियां हो जाती हैं। इन्हीं में हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या पाई जाती है। हालांकि, बॉडी में एक अच्छा कोलेस्ट्रॉल है और दूसरा खराब भी पाया जाता है।

Advertisement

गुड कोलेस्ट्रॉल हेल्थ के लिए अच्छा होता है, तो वहीं बैड कोलेस्ट्रॉल की वजह से दिल से जुड़ी बीमारियों के साथ-साथ अन्य जोखिम भी रहता है। इसलिए समय रहते कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करें और इसके लिए कुछ घरेलू उपाय अपनाएं..

लहसुन (Garlic)

लहसुन में मौजूद अल्लीन (allicin) और सेलेनियम कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं। रोजाना दो से तीन कली लहसुन का सेवन कर सकते हैं या खाने में शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा पीसकर उसका रस निकालकर पी सकते हैं।

मेथी दाना (Fenugreek)

मेथी दाना कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में हेल्प कर सकता है। आप मेथी दाना को पानी में भिगोकर रख सकते हैं और उस पानी को रोजाना पी सकते हैं।

Advertisement

मसूर की दाल (Masur Lentils)

मसूर की दाल में फाइबर, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में हेल्प कर सकते हैं। आप इसे अपनी डेली खाने में शामिल कर सकते हैं।

संतरे का रस (Orange Juice)

संतरे के रस में विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। रोजाना संतरे का रस पीने से कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं।

अलसी के बीज (Flax Seeds) 

अलसी के बीज में अल्फा-लिनोलेनिक एसिड होता है, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में हेल्प कर सकता है। आप रोजाना एक स्पून अलसी के बीज को पानी में भिगोकर रखें और फिर उसको खाने से पहले इसका पानी पी सकते हैं।

ये घरेलू उपाय हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं, लेकिन अगर कोलेस्ट्रॉल बहुत ज्यादा बढ़ गया है, तो डॉक्टर से सलाह करें। इसके अलावा इन नुस्खों को ट्राई करने से पहले एक बार अपने एक्सपर्ट से सलाह जरूर करें।

ये भी पढ़ें-  मां-बेटे की मौत की वजह बनी वॉशिंग मशीन, कहीं आप तो नहीं करते ये 5 गलतियां

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Advertisement
Tags :
Cholesterolhealth newsHome remediestips to reduce cholesterol fast
Advertisement
Advertisement