होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

चेहरे और आंखों पर 5 संकेत हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण, मतलब हार्ट डिजीज का खतरा

High Cholesterol Warning Signs: शरीर में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से दिल की बीमारियों का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है, तो कोलेस्ट्रॉल ज्यादा होने पर शरीर कई तरह के संकेत देते हैं। 
07:43 AM May 12, 2024 IST | Deepti Sharma
हाई कोलेस्ट्रॉल के चेतावनी संकेत Image Credit: Freepik
Advertisement

High Cholesterol Warning Signs: हाई कोलेस्ट्रॉल एक ऐसी समस्या है, जिसके लक्षण भले ही ज्यादा साफ न दिखते हों, लेकिन इसके कारण हार्ट स्ट्रोक या हार्ट अटैक जैसी गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। कोलेस्ट्रॉल, हमारे शरीर द्वारा नेचुरल रूप से प्रोड्यूस मोम जैसा पदार्थ, ज्यादा मात्रा में होने पर कहर बरपा सकता है।

Advertisement

आज की अनहेल्दी लाइफस्टाइल और कम एक्टिविटी के साथ खराब डाइट ज्यादा खराब कोलेस्ट्रॉल- एलडीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स का कारण बन सकते हैं, जो आपकी ब्लड वेसल्स में फैट जमा कर सकते हैं, जिससे आपकी आर्टरी में ब्लड फ्लो मुश्किल हो जाता है, इससे हार्ट अटैक या स्ट्रोक जैसी स्थिति पैदा हो सकती है।

हाई कोलेस्ट्रॉल आमतौर पर कोई लक्षण नहीं दिखते हैं, लेकिन कुछ मामलों में यह चेहरे या आंखों पर दिखाई दे सकते हैं। कॉर्निया में भूरे सफेद छल्ले, त्वचा पर पीले धब्बे और आंखों के आसपास उभार यह संकेत दे सकते हैं कि आपको अपनी लाइफस्टाइल को सही करने और कोलेस्ट्रॉल को कम करने की जरूरत है।

चेहरे और आंखों पर हाई कोलेस्ट्रॉल  के लक्षण

पलकों पर पीले धब्बे (Yellow Patches On Eyelids)

त्वचा पर, खासकर पलकों के आसपास, पीले रंग के धब्बे जैंथिलास्मा के रूप में जाने जाते हैं। वे कोलेस्ट्रॉल के जमाव से बने होते हैं और अक्सर हाई ब्लड कोलेस्ट्रॉल के लेवल का संकेत देते हैं।

Advertisement

कॉर्निया के किनारे के आसपास बदलाव (Changes Around Cornea's Edge)

आर्कस सेनिलिस, एक रिंग जो कॉर्निया के किनारे के आसपास विकसित होती है और सफेद या भूरे रंग की हो सकती है। यह कोलेस्ट्रॉल जमा होने के कारण होता है और यह बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल का संकेत हो सकता है। खासकर 45 साल से कम उम्र के लोगों में यह समस्या हो सकती है।

कॉर्निया के चारों ओर एक रिंग (Ring Surrounding Cornea)

कॉर्निया आर्कस आमतौर पर 40 साल से कम उम्र के लोगों में देखा जाता है। यह कॉर्निया के चारों ओर एक सफेद या भूरे रंग की रिंग होती है, जो आर्कस सेनिलिस के समान होती है। यह हाई कोलेस्ट्रॉल लेवल का संकेत भी हो सकता है।

स्किन पिगमेंटेशन (Skin Pigmentation)

हाइपरलिपिडेमिया एक डिसऑर्डर है जहां खून में लिपिड होता है और ये हाई कोलेस्ट्रॉल के कारण होता है। इसके कारण ज़ैंथोडर्मा, एक पीली त्वचा पर पिगमेंटेशन हो सकती है। यह आमतौर पर चेहरे और आंखों के आसपास के क्षेत्र में सबसे अच्छा दिखाई देता है। स्किन लेयर के भीतर हाई कोलेस्ट्रॉल जमा होता है। यह बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल का संकेत हो सकता है।

पीले रंग के दाने (Yellowish Pimples)

जब त्वचा की सतह के नीचे मौजूद सेल्स में कोलेस्ट्रॉल जमा हो जाता है तो जेन्थोमास के रूप में जानी जाती है। उनकी मौजूदगी उनके आकार और रूप के आधार पर छोटे पीले रंग के दाने या धब्बे हो सकते हैं। जब वे चेहरे पर दिखते हैं, तो वे अक्सर गालों, पलकों या आंखों के आसपास के क्षेत्र पर होते हैं। भले ही वे आम तौर पर चोट नहीं पहुंचाते हैं।

ये भी पढ़ें- गिलास से पानी पीते हैं तो हो जाएं सावधान

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Tags :
Cholesterolhealth news
Advertisement
Advertisement