खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

बढ़ गया है Uric Acid? तो अपनाएं ये 5 घरेलू टिप्स

Uric Acid And Drinks: यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए डाइट और जीवनशैली में बदलाव होने बहुत जरूरी हैं। कुछ घरेलू उपाय की मदद से बढ़े हुए यूरिक एसिड की प्रॉब्लम से काफी हद तक छुटकारा मिल सकता है।
03:54 PM Mar 08, 2024 IST | Deepti Sharma
यूरिक एसिड की समस्या Image Credit: Freepik
Advertisement

High Uric Acid And Drinks: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर लोगों के पास समय का अभाव ज्यादा हो गया है और इतने बिजी हो गए हैं कि उनके पास खुद की हेल्थ की केयर करने का टाइम नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में बिगड़ती लाइफस्टाइल और खराब खानपान लोगों को कई बीमारियों का शिकार बना रहा है। मौजूदा वक्त में यूरिक एसिड का बढ़ना एक नॉर्मल प्रॉब्लम है, लेकिन इसे नजरअंदाज करना सही नहीं है।

Advertisement

अगर खून में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ता है, तो कई तरह की फिजिकल प्रॉब्लम हो सकती है, जैसे- जोड़ों में दर्द, पैर और एड़ियों में काफी तेज दर्द, उंगलियों में सूजन, तलवों का लाल होना और ज्यादा प्यास का लगना ये सभी बढ़े हुए यूरिक एसिड की ओर इशारा करता है। आइए जानें ..

अजवाइन

अजवाइन अलग-अलग एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है और इसमें एंटी इंफ्लेमेटरी, एंटी बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुण हैं। अजवाइन में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने के साथ-साथ गठिया से जुड़ी सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं।

अदरक

अदरक की चाय या अदरक को खाना बनाने में इस्तेमाल करने से भी सूजन को कम करने में मदद मिल सकती है। एक बड़ा चम्मच कसा हुआ अदरक उबालें, उसमें एक कपड़ा भिगोएं और ठंडा होने पर प्रभावित जोड़ पर लगाएं। अच्छे परिणाम के लिए इसे रोजाना 30 मिनट तक करें।

Advertisement

केला

डेली एक केला यूरिक एसिड के लेवल को कंट्रोल करने में उपयोगी हो सकता है। अंगों के ठीक से काम करने के लिए इनमें भरपूर मात्रा में पोटैशियम होता है। इसके साथ ही, इसमें मौजूद फाइबर शरीर से यूरिक एसिड को हटाने में मदद कर सकती है।

मैग्नीशियम

डाइट में लगातार मैग्नीशियम लेने से यूरिक एसिड फ्लेयर्स को कम करने में मदद मिल सकती है। इसके लिए बादाम, काजू जैसे मेवे और पालक और कद्दू जैसी सब्जियों का सेवन करना चाहिए। ये सभी मैग्नीशियम से भरपूर होती हैं।

सेब का सिरका

यह ओवरऑल हेल्थ के लिए फायदेमंद है और माना जाता है कि यह यूरिक एसिड के लेवल को भी कम करता है।

ये भी पढ़ें- कम सोना भी डायबिटीज की वजह? स्टडी में खुलासा

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Advertisement
Tags :
health newsHigh Uric Acid
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement