खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

न जिम, न चिकन-अंडे की जरूरत...8 सब्जियां खाकर बनाएं मसल्स, शरीर को मिलेगा भरपूर प्रोटीन

Protein Rich Food: क्या है प्रोटीन और क्यों जरूरी है हाई प्रोटीन आहार में लेना। प्रोटीन वाले फल, सब्जियां और खाना कौन-कौन से हैं और प्रोटीन के कितने प्रकार हैं।
05:55 PM Oct 17, 2023 IST | Deepti Sharma
Image Credit: Freepik
Advertisement

Protein Rich Vegetables: प्रोटीन आपके खाने में होना चाहिए, क्‍योंकि यह हेल्‍दी और इससे पोषण को खाने से अलग नहीं किया जा सकता है। प्रोटीन एमिनो एसिड के निर्माण की सीरीज हैं जिसकी शरीर को कई कामों को सही तरीके से करने के लिए जरूरत होती है। आमतौर पर, प्रोटीन दो प्रकार के हैं। एक मट्ठा प्रोटीन और केसीन प्रोटीन। मट्ठा प्रोटीन में सभी जरूरी अमीनो एसिड होते हैं, जो मांसपेशियों की मजबूती के लिए जरूरी होते हैं।

Advertisement

दूसरा केसीन प्रोटीन को पचाने के लिए हमारा शरीर ज्यादा समय लेता है। प्रोटीन कई तरह से सेहत को लाभ देता हैं, जैसे- मांसपेशियों की ताकत के लिए, हड्डियां मजबूत, टिश्यू की मरम्मत, मेटाबॉलिज्म में सुधार, हेल्‍दी प्रतिरक्षा प्रणाली (Defence System) को बनाने में। इसलिए, हमारी डाइट में भरपूर मात्रा में प्रोटीन होना चाहिए।

ये हैं कुछ हाई प्रोटीन सब्जियां

सोयाबीन- सोयाबीन एक वेजिटेरियन प्रोटीन का सोर्स है, जिसमें प्रोटीन, अमीनो एसिड, विटामिन, मिनरल्स, और फाइबर मिलता है। यह तेजी से बनने वाली वाली सब्जी है और इसे कई तरीकों से बनाया जा सकता है, जैसे- सोयाबीन की सब्जी, सोयाबीन की चाप आदि तैयार कर सकते हैं।

मटर- मटर भी एक अच्छा प्रोटीन का सोर्स है, इसमें भी भरपूर प्रोटीन पाया जाता है। मटर को खाने से उसमें मौजूद प्रोटीन और उबलने के कारण ज्यादा सेहतमंद हो जाता है। इसलिए, इसे डाइट में शामिल करें और लाभ उठा सकते हैं।

Advertisement

लौकी- लौकी भी प्रोटीन और विटामिन से भरपूर होती है। इसे आप सलाद, सब्जी या दाल में डालकर खा सकते हैं। इससे आपको ज्यादा प्रोटीन मिलेगा और इसमें फाइबर भी ज्यादा होता है।

ये भी पढ़ें- बच्चे को भी हो सकता है कैंसर, लक्षण देखें और खुद पहचानें! रिसर्च के नतीजे चौंकाने वाले

ब्रोकली- ब्रोकली में भी प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है, इसे सब्जी या सूप बनाकर आप डाइट में ले सकते हैं। इसको खाने से प्रोटीन और विटामिन मिलते हैं। यह फाइबर और विटामिन का का अच्छा सोर्स है।

पालक- पालक भी प्रोटीन और फोलेट से भरपूर होता है। इसे सब्जी या सूप के तौर पर आप ले सकते हैं। इससे भी हाई प्रोटीन के साथ-साथ आयरन, मैग्नीशियम भी मिलता है।

ब्रसल स्प्राउट- ब्रसल स्प्राउट्स छोटे हो सकते हैं, लेकिन प्रोटीन, फाइबर और कई जरूरी पोषण से भरपूर होते हैं।

हाथी चक (Artichokes)- हाथी चक न केवल प्रोटीन का अच्छा स्रोत है बल्कि एंटीऑक्सीडेंट और फाइबर से भी भरा हुआ है। स्वादिष्ट भोजन के लिए इन्हें उबाला जा सकता है और ग्रिल भी किया जा सकता है।

मशरूम- मशरूम में कैलोरी कम होती है लेकिन फिर भी ये प्रोटीन प्रदान करता है। इसका प्रयोग स्टर-फ्राई से लेकर पास्ता सॉस तक, अलग-अलग प्रकार के रेसिपी में किया जा सकता है।

Disclaimer: इस लेख में बताई गई जानकारी और सुझाव को पाठक अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें। News24 की ओर से किसी जानकारी और सूचना को लेकर कोई दावा नहीं किया जा रहा है।

(www.newenglandtours.com)

Advertisement
Tags :
health newsHighest Protein VegetablesProteinTo Build Muscles
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement