चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

HIV/ AIDS के 7 लक्षण दिखने पर रखें 7 बातों का ध्यान

HIV/AIDS Symptoms: एचआईवी एड्स को काफी हद तक कंट्रोल कर लिया गया है, लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि बीमारी का खतरा अभी टल गया है। आइए एचआईवी एड्स के शुरुआती लक्षण के बारे में जानिए.. 
12:37 PM May 09, 2024 IST | Deepti Sharma
एचआईवी एड्स चेतावनी संकेत Image Credit: Freepik
Advertisement

HIV/AIDS Symptoms: एचआईवी एक प्रकार का वायरस होता है जो आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर करता है। यह वायरस आगे चलकर एड्स की वजह बनता है। एड्स एक लाइलाज बीमारी है, जिससे बचने के लिए इसके प्रति जागरूकता रखनी है। तो आइए जान लेते हैं, एचआईवी एड्स क्या है, इसके शुरुआती लक्षण क्या है और रोकथाम क्या है।

Advertisement

एचआईवी वैक्सीन जागरूकता दिवस (HIV Vaccine Awareness Day ), जिसे विश्व एड्स वैक्सीन दिवस के रूप में भी जाना जाता है, हर साल 18 मई को दुनिया भर के समुदायों को एचआईवी वैक्सीन के महत्व के बारे में बताने के लिए इस दिन के रूप में मनाया जाता है।

एचआईवी क्या है?

एचआईवी यानी ह्यूमन इम्युनोडेफिशिएंसी वायरस (Human Immunodeficiency Virus) रेट्रोवायरस परिवार का एक ग्रुप है, जो लेंटीवायरस है। यह संक्रमण बढ़ते समय के साथ एड्स बन जाता है। यह वायरस आपके इम्यून सिस्टम को कमजोर कर देता है और शरीर में मौजूद CD4 सेल्स को खत्म करने का काम करता है, जिसे T सेल भी कहा जाता है। T सेल सेल्स इम्यूनिटी का एक हिस्सा है।

एड्स क्या है?

एड्स (Acquired Immunodeficiency Syndrome) एक गंभीर बीमारी है, जो एचआईवी वायरस के कारण होती है। यह आपके शरीर के इम्युनिटी को भारी नुकसान पहुंचाता है, जिसकी वजह किसी भी व्यक्ति के संक्रमण से लड़ने कैपेसिटी कमजोर हो जाती है। एचआईवी इंफेक्शन का लास्ट स्टेज एड्स होता है।

Advertisement

एचआईवी के शुरुआती लक्षण

प्रारंभिक एचआईवी लक्षण अक्सर किसी में वायरस की चपेट में आने के 2 से 4 हफ्ते बाद दिखते हैं। इसमें लक्षण फ्लू जैसे लग सकते हैं..

एचआईवी एड्स से बचाव कैसे करें 

 

ये भी पढें-  पिसी मिर्च में ईंट तो नहीं खा रहे हैं आप? 

Advertisement
Tags :
AIDS SymptomsAIDS virushealth news
Advertisement
Advertisement