चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Holi पर मीठे से क्यों दूरी? इन 5 घरेलू नुस्खों से करें ब्लड शुगर कंट्रोल

Blood Sugar Control Remedies: होली पर हो रही है ब्लड शुगर बढ़ने की टेंशन, क्योंकि डायबिटीज की बीमारी में यही मेंटेन करने की जरूरत होती है। तो चलिए आपको बताते हैं कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से शुगर लेवल कंट्रोल कर सकते हैं, आइए जानें।     
08:25 AM Mar 24, 2024 IST | Deepti Sharma
ब्लड शुगर कंट्रोल टिप्स Image Credit: Freepik
Advertisement

Blood Sugar Control Remedies: होली के आने में बस एक दिन रह गया है और इसी दौरान कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है। खासकर डायबिटीज मरीजों को अपने खानपान का बहुत ध्यान रखना पड़ता है। होली का त्योहार मिठाइयों के बिना अधूरा है और चटपटे व्यंजनों से भला कैसे दूरी बन सकती है।

Advertisement

सबसे ज्यादा प्रॉब्लम शुगर मरीजों को होती है, लेकिन ये भी अपने आप को रोक नहीं पाते हैं और मिठाइयों का सेवन करते हैं। त्योहार पर नॉर्मल क्या डायबिटीज मरीजों का मन भी ललचा जाता है, लेकिन ऐसी चीजों को नजरअंदाज करना बहुत मुश्किल हो पाता है। ऐसे में ब्लड शुगर लेवल बढ़ने की टेंशन होती है, तो आप इन घरेलू नुस्खों की मदद से शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं, आइए जान लेते हैं..

ये  हैं कुछ घरेलू उपाय 

करेला का जूस (Bitter Gourd)

मेथी दाना (Fenugreek) 

Advertisement

नीम का पत्ता (Neem Leaves)

हल्दी (Turmeric)

जामुन की पत्तियां (Indian Blackberry) 

सावधानियां

इन नुस्खों का सेवन करने से पहले एक बार अपने हेल्थ एक्सपर्ट से परामर्श जरूर लें। ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए सिर्फ घरेलू नुस्खे ही नहीं, रोजाना व्यायाम, सही डाइट को फॉलो करें।

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

 

Advertisement
Tags :
blood sugar control tipshealth newsHoli 2024Home remedies
Advertisement
Advertisement