चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

बच्चा खांसी से हो रहा है बार-बार परेशान, अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्खे, जल्द मिलेगा ठीक

Home Remedies For Baby Cough: किसी भी मौसम में वायरल का खतरा बना ही रहता है और इसकी चपेट में छोटे बच्चे जल्दी आते हैं, लेकिन ऐसे समय में अगर बच्चे को खांसी की समस्या हो जाती है और लगातार बच्चा खां रहा है तो इन घरेलू उपाय की मदद से आराम मिल सकता है।   
04:34 PM Apr 16, 2024 IST | Deepti Sharma
खांसी के लिए घरेलू उपचार Image Credit: Freepik
Advertisement

Home Remedies For Baby Cough:  मौसम चाहे कोई भी हो इसका असर सबसे पहले छोटे बच्चों पर ही दिखने लगता है। उन्हें छोटी-मोटी बीमारियां होती रहती हैं। इनमें से एक है खांसी जो अक्सर रात के समय सबसे ज्यादा परेशान करती है और नींद में रुकावट डालती होती है। ऐसे में वायरल संक्रमण होने के चांस काफी ज्यादा होते हैं।

Advertisement

बच्चों में बीमारियां होने का चांस ज्यादा है क्योंकि इनकी इम्यूनिटी काफी कमजोर होती है। अगर बच्चों को खांसी ज्यादा हो गई है तो ये कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे हैं, जिन्हें अपनाकर आराम मिल सकता है। बच्चों की खांसी के लिए कुछ नेचुरल और सेफ घरेलू इलाज हैं, जो आप अपना सकते हैं-

हल्दी और दूध

एक गिलास गर्म दूध में 1/4 छोटी चम्मच हल्दी मिलाएं। बच्चे को इसे सोने से पहले पिलाएं। यह इलाज बच्चों की खांसी में राहत दिलाने में मदद कर सकता है।

शहद

1 छोटा चम्मच शहद को बच्चे को सुबह-शाम खिलाएं। शहद के एंटीबैक्टीरियल गुण खांसी को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं।

Advertisement

अजवाइन का पानी

एक कप पानी में अजवाइन को उबालें। जब पानी आधा रह जाए, इसे ठंडा करें और बच्चे को पिलाएं। इस तरह का पानी बच्चों की खांसी में राहत पहुंचा सकता है।

अदरक का रस

अदरक को पीसकर उसका रस निकालें। एक छोटी चम्मच अदरक के रस को 1 छोटा चम्मच शहद के साथ मिलाएं। बच्चे को इसे पिलाएं। अदरक के एंटीबैक्टीरियल गुण खांसी को कम करने में मदद कर सकते हैं।

नारियल का तेल 

नारियल के तेल को गर्म करें और थोड़ा ठंडा करें। अब इसे बच्चे के सीने और पीठ पर मलें। नारियल का तेल खांसी के कारण हुई थकावट में राहत दिलाने में मदद करता है। ये घरेलू उपाय नॉर्मल खांसी के लिए हैं। अगर बच्चे को खांसी हद से ज्यादा हो रही है, तो डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है।

ये भी पढ़ें- Home Remedies: पथरी से राहत दिलाने में कारगर हैं ये 7 घरेलू नुस्खे, बस यूं पाएं छुटकारा

Advertisement
Tags :
coughhealth newsHome remedies
Advertisement
Advertisement