खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Home Remedies: गर्मी के साथ बढ़ सकता है Eye Flu का खतरा! पहले ही बरतें ये सावधानियां

Home Remedies For Eye Flu: गर्मियों में कई बीमारियों का खतरा रहता है और इन दिनों बढ़ती गर्मी में आंखों में समस्या भी हो सकती है। खासकर आई फ्लू का खतरा रहता है। इसलिए संक्रमण बढ़ने से पहले इन घरेलू उपाय को जरूर जान लेना चाहिए। 
09:37 AM Apr 07, 2024 IST | Deepti Sharma
आई फ्लू के लिए घरेलू उपचार Image Credit: Freepik
Advertisement

Home Remedies For Eye Flu: गर्मी का मौसम ऐसा होता है कि इसमें कई बीमारियों का डर रहता है। कभी-कभी आंखों से जुड़ी समस्या भी हो सकती है, जिसमें आई फ्लू की बीमारी परेशान करने वाली होती है। किसी को अगर आई फ्लू हो जाता है, तो चुभने वाला दर्द, सूजन और जलन होती है।

Advertisement

ऐसे में आंखों को आराम देने के लिए आप कई तरह दवा का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उससे पहले कुछ घरेलू उपाय ऐसे भी मौजूद हैं, जो आपको राहत दे सकते हैं। यह समस्या ज्यादातर धूल वाले मौसम, बारिश और गर्मी के मौसम में फैलती है। हालांकि, यह इतनी गंभीर नहीं है, लेकिन आंखों को काफी नुकसान होता है।

आई फ्लू (Influenza) से बचाव और इसका इलाज करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे हैं जिन्हें आप अपने डेली की जिंदगी में शामिल कर सकते हैं।

गुलाब जल

Image Credit: Freepik

Advertisement

यह बात तो ज्यादातर जानते ही हैं कि गुलाब जल आंखों के लिए बहुत फायदेमंद रहता है। यह आंखों की थकान के साथ-साथ  कालापन भी दूर कर देता है। इसका कारण इसमें एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक गुण पाया जाता है और इससे आंखों को धोने पर आराम मिलता है और इंफेक्शन दूर होता है।

केले और आलू के छिलके 

केले और आलू दोनों की ही तासीर ठंडी होती है, इन्हें यूज करने से गर्मी बाहर होती है। इसके लिए सबसे पहले केले और आलू को पतले-पतले टुकड़ों में काटें और सोने से पहले आंखों के ऊपर रखें। 10 मिनट बाद इन्हें आंखों से उतारकर रखें। इससे आंखों की जलन खत्म हो जाएगी।

शहद का पानी

शहद का पानी सेहत के साथ-साथ आंखों के लिए भी गुणकारी होता है। एक गिलास पानी में 2 चम्मच शहद डालकर आंखों को अच्छे से वॉश करें। इससे आंखों का इंफेक्शन दूर हो जाएगा। क्योंकि इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट के साथ जिंक का होना आंखों की नर्व को रिलैक्स करके समस्याओं को दूर करता है।

Image Credit: Freepik

हल्‍के गुनगुने पानी से साफ करें 

आई फ्लू या फिर आंखों में किसी भी तरह का इंफेक्शन होने पर गुनगुने पानी से आंखों को वॉश करें। इससे आंखें साफ हो जाएगी और इसके साथ ही इंफेक्शन दूर होगा।

हल्दी और गुनगुना पानी

हल्दी और गुनगुना पानी का ये घरेलू नुस्खा आंखों के लिए बेहद असरदार हो सकता है। इसके लिए 2 चम्मच हल्दी लेकर थोड़े से पानी में डालें। इसमें फिर कॉटन डालकर आंखों को पोछें। इससे इंफेक्शन सही हो जाता है।

ये भी पढ़ें- ज्यादा या कम नमक कर सकता है बीमार, जानें, एक दिन में कितना है जरूरी

Advertisement
Tags :
eye fluhealth newsHome remedies
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement