होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

Home Remedies: ब्लॉक नसों को खोलेंगे ये 5 घरेलू उपाय

Home Remedies Varicose Veins: आज कल खराब जीवनशैली की वजह से नसों में ब्लॉकेज की समस्या देखने को मिलती है। ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खों की मदद से आप ब्लॉकेज को दूर कर सकते हैं, आइए जानें ये उपचार..
08:29 AM Apr 12, 2024 IST | Deepti Sharma
वैरिकाज नसों के घरेलू उपचार Image Credit: Freepik
Advertisement

Home Remedies Varicose Veins: वैरिकोज वेन्स यानी कि बंद नसों की समस्या (Varicose veins) तेजी से बढ़ती जा रही है। अगर कोई मोटापा, खराब ब्लड सर्कुलेशन और हाई फैट से पीड़ित हैं, तो उन्हें ये परेशानी ज्यादा होती है। वैरिकोज वेन्स की समस्या तब होती है, जब किसी की नसों में ब्लड जमने लगता है। इसके कारण नसें बड़ी हो जाती हैं और उभरी सी दिखती हैं। वैरिकोज नसों का कलर नीला, बैंगनी या लाल दिखाई दे सकता है।

Advertisement

वैरिकोज वेन्स का दर्द इतना तेज होता है, इसके कारण व्यक्ति को चलने-फिरने में दिक्कत आती है। यह समस्या पैरों के निचले भाग में ज्यादा देखने को मिलती है। वैरिकोज नसें महिलाओं पर ज्यादा असर करती है। प्रेगनेंसी, मेनोपॉज, ज्यादा उम्र और मोटापा को वैरिकोज नसों की वजह माना जाता है।

इस समस्या में में दर्द और भारीपन महसूस होता है और पैरों में सूजन भी दिखती है। वैरिकोज की समस्या आपकी पूरी डे टू डे लाइफ पर असर करती है। ऐसे में समय रहते उपचार लेना जरूरी होता है। इसलिए परेशानी ज्यादा न बढे इसके लिए वैरिकोज नसों का घरेलू इलाज कर सकते हैं, आइए जानें..

वैरिकोज नसों के लिए घरेलू उपचार

माल्टा और नींबू का रस

Advertisement

माल्टा (एक पहाड़ी फल) और नींबू का रस मिलाकर इसे वैरिकोज वेन्स पर लगाएं। इससे वैरिकोज वेन्स की जलन और सूजन में राहत मिलती है।

धनिया का पानी 

धनिया के पानी का सेवन करने से वैरिकोज वेन्स की सूजन में कमी आती है।

जीरा पानी

जीरे को पानी में उबालकर इस पानी से नहाने पर वैरिकोज वेन्स की समस्या में लाभ मिलता है।

पाइनएप्पल 

पाइनएप्पल के रस को पानी में मिलाकर पिएं। यह वैरिकोज वेन्स में सूजन को कम करने में मदद करता है और खुलने में भी मदद मिलती है।

लहसुन और सरसों का तेल

लहसुन को छीलकर सरसों के तेल में भूनें। इस तेल से वैरिकोज वेन्स पर मालिश करें। यह वेन्स को मजबूती प्रदान करता है और सूजन को कम करता है।

इन घरेलू उपचारों को प्रयोग करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर करें, खासकर अगर आपको कोई दिक्कत है।

ये भी पढ़ें- पुरुषों की तुलना में महिलाओं को नहीं आती अच्छी नींद

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी को पाठक अमल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर करें। News24 की ओर से किसी जानकारी को लेकर कोई दावा नहीं किया जा रहा है। 

Open in App
Advertisement
Tags :
health newsHome remediesspecial-newsVaricose Veins
Advertisement
Advertisement