चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

शहद शुद्ध है या नहीं, घर बैठे कर सकते हैं जांच, जानें कैसे?

Honey Purity Test At Home: आजकल अधिकतर लोग शहद का सेवन करते हैं। लेकिन क्या आपको ये पता है कि जिस शहद का आप सेवन कर रहे हैं वो शुद्ध है या नहीं? अगर नहीं, तो आप घर पर ही शहद की जांच कैसे कर सकते हैं, जानिए।
09:28 AM Mar 29, 2024 IST | Deepti Sharma
Image Credit: Freepik
Advertisement

Honey Purity Test At Home: आपको सबसे पहले ये बता देते हैं कि शहद जो कि सुपरफूड है, इसमें बहुत सारे नेचुरल तत्व होते हैं, जो प्रकृति की देन है। इसकी सही टेस्टिंग तो केवल साइंटिफिक मेथड से हो सकती है, जिसके लिए अत्याधुनिक बुनियादी ढांचा और काफी एडवांस इक्विपमेंट चाहिए होते हैं। लेकिन एक घरेलू उपाय से भी घर पर जांच कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले एक साफ गिलास लेकर उसमें शहद की एक बूंद डालें। अगर शहद शुद्ध होगा, तो शहद की बूंद पानी में मिक्स नहीं होगी और वो गिलास के तल पर जमा हो जाएगी। वहीं, अगर शहद में मिलावट होती है, तो वो गिलास के तल पर जमने की जगह पानी में तुरंत मिल जाएगी।

Advertisement

कभी-कभी लंबे समय तक शहद का इस्तेमाल नहीं किया जाता है तो वो जमने लगता है। लेकिन क्या जमा हुआ शहद खराब हो जाता है? क्या जमे हुए शहद का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है? अगर आपको भी इन्हीं सभी सवालों के जवाब जानने हैं, तो आइए जानते हैं।

शहद में क्रिस्टल क्यों आते हैं?

सर्दी के मौसम में शहद जमने लगता है, लेकिन वो खराब नहीं होता है। कभी-कभार शहद जम जाता है और उसमें क्रिस्टल जैसे छोटे-छोटे दाने हो जाते हैं, तो लोगों को लगता है कि शहद खराब हो गया है। पर ऐसा नहीं है। शहद कभी भी खराब नहीं होता है। शहद में ग्लूकोज और फ्रुक्टोज जैसी नेचुरल शुगर होती है, जिससे इसमें क्रिस्टल जैसे दाने हो जाते हैं। लेकिन ये खराब नहीं होता है।

हालांकि, कई बार तो शहद में क्रिस्टल होने को शुद्धता से भी जोड़ा जाता है। भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण यानी एफएसएसएआई के अनुसार, शहद का चिपचिपापन, लिक्विड और क्रिस्टल होना नॉर्मल बात है। पर इसका मतलब ये नहीं है कि शहद खराब हो गया है।

Advertisement

रोज शहद खाने से क्या होता है?

आयुर्वेद में शहद को अमृत के समान माना जाता है, क्योंकि इसमें सभी जरूरी पोषक तत्व मौजूद रहते हैं। शहद में विटामिन बी, सी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, पोटेशियम, मैग्नीशियम और कैल्शियम आदि गुण पाए जाते हैं। इसलिए जो लोग डेली शहद का सेवन करते हैं, उनका वजन कंट्रोल में रहता है।

इसके अलावा मौसमी बीमारियों के होने का खतरा भी कम होता है। इसी के साथ हर मौसम में स्किन ग्लोइंग रहती है। खाली पेट रोजाना सुबह शहद सेवन करने से शरीर में एनर्जी के साथ-साथ कमजोरी भी दूर होती है। वहीं, जिन लोगों की इम्युनिटी कमजोर होती है, उन्हें तो रोजाना शहद का सेवन करना चाहिए।

ये भी पढ़ें- क्‍या शहद की भी होती है एक्‍सपायरी डेट, जानिए इसके हेल्थ बेनिफिट्स

Advertisement
Tags :
health newsHoney
Advertisement
Advertisement