चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

किडनी की पथरी से बचने के लिए लाइफस्टाइल में करें जरूरी बदलाव

How To Avoid Kidney Stone: क्या आपको पता है कि आपकी डेली की कई बुरी आदतें किडनी पर बहुत बुरा प्रभाव डालती हैं। अगर समय रहते इनपर ध्यान नहीं देते हैं, तो किडनी डैमेज किडनी फेलियर की वजह बन सकता है। किडनी को हेल्दी रखने के साथ-साथ आपको लाइफस्टाइल में क्या जरूरी बदलाव करने चाहिए, जानिए.. 
03:09 PM Jun 04, 2024 IST | Deepti Sharma
किडनी की पथरी को बनने से कैसे रोकें Image Credit: Freepik
Advertisement

How To Avoid Kidney Stone: किडनी में पथरी की समस्या से आजकल कई लोग ग्रसित हो रहे हैं। इसका सबसे बड़ा कारण आपकी बिगड़ती लाइफस्टाइल है। किडनी में पथरी यूरीन सिस्टम की एक बीमारी है जिसमें किडनी के अंदर छोटे-छोटे पत्थर जैसे कठोर वस्तुएं बनती हैं। आमतौर पर स्टोन पेशाब के जरिए बाहर निकाल जाती है। जब किडनी की पथरी यूरेटर को ब्लॉक करती है, तो इससे किडनी में पेशाब जमा हो सकता है।

Advertisement

इसकी वजह से पेट, कमर और पीठ में तेज और गंभीर दर्द की समस्या भी होती है। किडनी में पेशाब के रुकने पर कई इंफेक्शन भी पैदा होता है, जिसके कारण फीवर, ठंड लगना, वोमिटिंग, बदबूदार पेशाब और यूरिन में खून से जुड़ी समस्याएं पैदा हो सकती हैंं। किडनी की पथरी एक आम समस्या है जिसे सही लाइफस्टाइल और डाइट में बदलाव करके रोका जा सकता है।

सोडियम का सेवन कम करें

सोडियम की ज्यादा मात्रा में लेने से किडनी की पथरी बनने का एक प्रमुख कारण है। नमक का सेवन लिमिट में करें और प्रोसेस्ड फूड से बचें, जिसमें आमतौर पर ज्यादा मात्रा में नमक होता है।

ऑक्सालेट रिच फूड्स का सेवन कम करें

ऑक्सलेट की ज्यादा मात्रा किडनी की पथरी बन सकती है। पालक, चाय, चॉकलेट और नट्स जैसे फूड आइटम्स का सेवन कम करें।

Advertisement

प्रोटीन के सेवन को बैलेंस करें 

अधिक मात्रा में एनिमल प्रोटीन का सेवन किडनी की पथरी का खतरा बढ़ा सकता है। मांस, अंडे और मछली का सेवन सीमित करें और ज्यादा से ज्यादा प्लांट-बेस्ड प्रोटीन चुनें।

साइट्रेट रिच फूड्स खाएं   

साइट्रेट किडनी की पथरी बनने से रोकता है। नींबू, संतरा, और अन्य साइट्रस फल खाएं। इससे किडनी में स्टोन बनने का खतरा कम रहता है।

वजन मेंटेन करें 

ज्यादा वजन या मोटापा भी किडनी की पथरी का एक कारण हो सकता है। रेगुलर एक्सरसाइज करें और हेल्दी डाइट लें ताकि आपका वजन बैलेंस रहे।

सबसे कॉमन बात भरपूर पानी पिएं

दिनभर में प्रॉपर मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है। यह किडनी में मिनरल्स और अन्य तत्वों के जमाव को रोकने में मदद करता है। रोजाना कम से कम 9-10 गिलास पानी पीना चाहिए।

ये भी पढ़ें- गर्मियों में इन 5 वजहों से बढ़ जाती है Food Poisoning की समस्या

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Advertisement
Tags :
health newskidney stonekidney stone treatment
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement