खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

नकली ORS से ब्रेन में सूजन! कैसे करेंगे असली की पहचान?

How To Check Fake ORS: कहीं आप नकली ORS पानी में मिलाकर पी तो नहीं रहे हैं? अगर ऐसा है तो प्लीज रुक जाएं, क्योंकि मार्केट में मिलने वाला ORS नकली बिक रहा है। कई लोगों को इसकी बिल्कुल भी जानकारी नहीं है। ऐसे में इसकी पहचान करना बहुत जरूरी है।
10:21 PM May 21, 2024 IST | Deepti Sharma
नकली ओआरएस की जांच कैसे करें Image Credit: Freepik
Advertisement

How To Check Fake ORS: बाजारों में इस समय काफी नकली और मिलावटी फूड और ड्रिंक्स धड़ल्ले के साथ बेचे जा रहे हैं और आज के टाइम में नकली और असली की पहचान करना बेहद ही मुश्किल हो गया है। ऐसे में नकली और असली की समझ न होने की वजह से कई लोग नकली प्रोडक्ट्स को खरीद लेते हैं और उनका यूज करने लगते हैं।

Advertisement

इनमें से कुछ ऐसे प्रोडक्ट्स में इस कदर मिलावट होती है कि इनको खाने-पीने से जान तक जा सकती हैं। गर्मी का मौसम हैं और इस भीषण चिलचिलाती गर्मी से लोग काफी परेशान हैं। गर्मी के कारण लोगों को वोमिटिंग, लूज मोशन, बेहोशी, डायरिया जैसी बीमारियां हो रही हैं।

इन बीमारीयों से बचने के लिए डॉक्टर्स ओआरएस (ORS ) का घोल पीने की सलाह दे रहे हैं और बाजारों में नकली ORS की बिक्री काफी तेजी के साथ हो रही है।

नकली ओआरएस के कारण होने वाली गंभीर समस्याएं

रिपोर्ट्स के मुताबिक, नकली ओआरएस में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है। अगर आप लूज मोशन से पीड़ित हैं, तो ओआरएस पीने से आपकी कंडीशन और खराब हो सकती है।

Advertisement

नकली ओआरएस में सोडियम भी मिनिमम होता है। यह शरीर में इलेक्ट्रोलाइट संतुलन को बिगाड़ देता है जिससे दिमाग में सूजन होने का खतरा रहता है।

नकली ओआरएस की पहचान कैसे करें?

आप नकली ओआरएस के पैकेट पर एफएसएसएआई सर्टिफिकेशन लिखा हुआ देख सकते हैं। यह फूड प्रोड्क्ट की कैटेगरी में ही एक पहचान होती है। वहीं, असली ओआरएस पाउडर के पैकेट पर WHO का फॉर्मूला लिखा होता है। ओआरएस मेडिसिन की कैटेगरी में आता है और इसे सख्त दिशानिर्देशों के तहत तैयार किया जाता है।

पाउडर बनाते समय यह तय किया जाता है कि उसकी गुणवत्ता बनी रहे। ऐसे में जब आप ओआरएस खरीदें तो उसकी पैकेजिंग पर लिखे निर्देशों, इसे बनाने में इस्तेमाल की गई इंग्रेडिएंट्स और रेगुलेटर सिंबल की जांच जरूर कर लें। असली ओआरएस प्रोडक्ट पर गुणवत्ता दर्शाने वाले अलग-अलग लेबल होते हैं।

ऐसे में अगर आप असली की जगह नकली ORS का घोल पी रहे हैं तो यहां जानिए इसकी पहचान कैसे करें..देखें ये Video-

 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Advertisement
Tags :
health news
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement