चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

घरेलू उपाय से खून को करें पतला, दिल की बीमारियों का खतरा रहेगा कम

Blood Thinner Home Remedies: खून पतला करने के लिए कई मेडिसिन होती है, लेकिन कभी-कभी दवाओं से साइड इफेक्ट्स हो जाता है। ऐसे में कुछ घरेलू नुस्खे हैंं, जिनकी मदद से ये समस्या होती है।
09:54 PM May 02, 2024 IST | Deepti Sharma
खून पतला करने के घरेलू उपाय Image Credit: Freepik
Advertisement

Blood Thinner Home Remedies: इन दिनों अक्सर खून के गाढ़ा होने की समस्या होती है, जिसके कारण नस भी सिकड़ जाती हैं और कई दिल की समस्याएं होती हैं।

Advertisement

खून को पतला करने के लिए कई मेडिसिन आती हैं, लेकिन कभी-कभी ज्यादा खाने से शरीर को कई समस्याएं झेलनी पड़ती हैं। ऐसे में खून को पतला करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे हैं, जिनकी मदद से खून पतला हो सकता है।

पानी

डेली कम से कम 8-10 गिलास पानी पीना खून को पतला करने में मदद कर सकता है। ज्यादा पानी पीने से शरीर का फैट कम होता है।

नींबू पानी

नींबू का रस गर्म पानी में मिलाकर पीना भी खून को पतला करने में मदद कर सकता है। नींबू में विटामिन सी की मात्रा अच्छी होती है, जो खून को पतला करने में मदद करता है।

Advertisement

लहसुन

लहसुन में एलिसिन नामक एक तत्व होता है जो ब्लड फ्लो को बढ़ाने में मदद कर सकता है। रोजाना एक लहसुन खाने से लाभ हो सकता है।

हर्बल चाय

अलग-अलग जड़ी बूटियों से बनी हर्बल चाय जैसे कि धनिया, तुलसी, अदरक और पुदीना की चाय भी ब्लड फ्लो को बढ़ाने में मदद कर सकती है।

सेब का सिरका

सेब का सिरका में एसिडिक नेचुरल गुण होते हैं जो खून को पतला कर सकते हैं। एक स्पून सेब का सिरका गर्म पानी में मिलाकर पीने से फायदा मिल सकता है। अगर समस्या ज्यादा गंभीर है, तो डॉक्टर से सलाह लें

ये भी पढ़ें- आर्टरी में रूकावट का संकेत करते हैं ये 3 संकेत 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Advertisement
Tags :
health newsHome remedies
Advertisement
Advertisement