चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

गर्मियों में डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर के मरीज कैसे रखें ध्यान, अपनाएं 7 टिप्स

How to Manage Diabetes And High BP In Summer: गर्मियों में डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर के मरीजों को खास ध्यान रखने की जरूरत है। क्योंकि इन दिनों पानी की कमी से लेकर कई चीजें यानी की लू लगना भी सेहत को हानि कर पहुंचा सकता है। ऐसे में इन टिप्स की मदद से आप गर्मी के मौसम में डायबिटीज और हाई बीपी को मैनेज कर सकते हैं। 
07:00 AM May 25, 2024 IST | Deepti Sharma
गर्मियों में डायबिटीज और हाई बीपी को कैसे मैनेज करें Image Credit: Freepik
Advertisement

How to Manage Diabetes And High BP In Summer: मई में बढ़ता तापमान बिल्कुल भी सहन करने लायक नहीं है। चिलचिलाती धूप में बाहर निकलते ही हम पसीने से भीग जाते हैं। चिलचिलाती धूप स्किन को झुलसा रही है। गर्मियों में बढ़ता तापमान शरीर पर तेजी से असर डाल रहा है। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं या आपको हाई ब्लड प्रेशर है तो आपको थोड़ा अधिक सावधान रहने की जरूरत है।

Advertisement

थोड़ी सी लापरवाही से ब्लड शुगर तेजी से बढ़ सकता है और खासतौर पर गर्मियों में शरीर में पानी की कमी को दूर करना जरूरी हो जाता है। इससे ब्लड शुगर पर तेजी से असर पड़ता है। गर्मी के कारण ब्लड प्रेशर और बढ़ने का खतरा रहता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने शरीर में इलेक्ट्रोलाइट्स का इंबैलेंस न होने दें। गर्मियों में हाई बीपी और शुगर के मरीजों को कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

किन बातों का रखें ध्यान

Advertisement

गर्मी हर किसी को प्रभावित कर रही है, लेकिन हाई ब्लड प्रेशर और हाई ब्लड शुगर के रोगियों को ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है। ऐसे लोगों पर गर्मी का मौसम जल्दी असर करता है। इसलिए उन्हें कुछ खास बातों का ध्यान रखने की जरूरत है। इसके अलावा, डायबिटीज वाले व्यक्तियों को अपने इंसुलिन के साथ ज्यादा सावधानी बरतने की जरूरत है, क्योंकि बढ़ा हुआ तापमान इसकी क्षमता को प्रभावित कर सकता है।

ये भी पढ़ें-  किडनी खराब होने से पहले दिखते हैं ये 7 संकेत
Advertisement
Tags :
Diabeteshealth newsHigh Blood Pressuresummer health tips
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement