चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

घंटों टॉयलेट में बैठने के बाद भी पेट नहीं हो रहा साफ? अपनाएं ये 6 देसी नुस्‍खे

Tight Stool Home Remedies: अक्सर मल त्याग करने में बहुत तकलीफ महसूस होती है। पेट साफ न हो तो पूरा दिन खराब होता है। ऐसे में इसके लिए कुछ घरेलू नुस्खे ट्राई करें, जो काफी हद तक आपकी मदद कर सकते हैं। 
11:47 AM May 03, 2024 IST | Deepti Sharma
Advertisement

Tight Stool Home Remedies: क्या आपको भी सुबह-सुबह मल त्याग करने में बहुत दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। अक्सर कई लोगों को सुबह के समय पेट साफ करने में ही पसीने छूट जाते हैं, क्योंकि ज्यादातर लोगों में कब्ज (Constipation) की समस्या इतनी ज्यादा होती है कि उन्हें टॉयलेट में घंटों बैठना पड़ता है और फिर भी अगर पेट ठीक से साफ न हो तो पूरा दिन खराब हो जाता है। जब मल (Potty) काफी टाइट हो जाता है तो इस समस्या को हार्ड स्टूल (Hard Stool) बोलते हैं।

Advertisement

ये समस्या अक्सर पानी की कमी से होती है, क्योंकि भरपूर पानी न होने पर पेट के अंदर सूखा-सूखा हो जाता है और नतीजा पेट साफ करने में परेशानी होती है। यहां तक कि मल त्याग करते वक्त दर्द भी बहुत होता है। अगर आपको कुछ दिनों से ये समस्या हो रही है तो इसके लिए कुछ घरेलू उपाय हैं जिन्हें अपनाकर कठोर मल की समस्या को दूर कर सकते हैं..

पानी पीना

डेली भरपूर मात्रा में पानी पीना तंग मल को नर्म करने में हेल्प कर सकता है। आजकल की लाइफस्टाइल के कारण लोग अक्सर पानी की कमी का सामना करते हैं, जो मल को सख्त और सूखा कर सकता है।

फाइबर रिच डाइट 

फाइबर रिच डाइट खाना, जैसे कि फल, सब्जियां, अनाज और दालें, तंग मल की समस्या को दूर कर सकते हैं। फाइबर कठोर मल को मुलायम बनाने में मदद करता है और पाचन को सुधारता है।

Advertisement

त्रिफला

त्रिफला एक नेचुरल आयुर्वेदिक दवा है जो पाचन को सुधारता है और मल को नर्म करने में मदद कर सकता है। इसे रात को सोने से पहले गुनगुने पानी या गर्म दूध के साथ ले सकते हैं।

नारियल पानी

नारियल पानी मल की समस्या को आसान बनाने में मदद कर सकता है और आपकी बॉडी को हाइड्रेट भी रखता है। सुबह-शाम नारियल पानी पीने से बहुत फायदा मिलता है।

रेगुलर एक्सरसाइज 

रेगुलर एक्सरसाइज करना पाचन को सुधारता है और मल के क्रिएशन और रिलीज करने में मदद करते हैं यानी की मल को नर्म करके पेट साफ करते हैं।

हर्बल चाय

कुछ फ्रेश हर्बल चाय जैसे कि पुदीना या अदरक, आपके पाचन में सुधार कर सकती है और मल को आसान करने में मदद कर सकती है, लेकिन कठोर मल की समस्या लंबे समय तक बनी रहती है, तो बेहतर है आप डॉक्टर से सलाह करें।

ये भी पढ़ें-  गर्दन की मोच और जकड़न ने छीन लिया चैन! 

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Advertisement
Tags :
constipation home remedieshealth newsHome remedies
Advertisement
Advertisement