खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

हेल्दी भी रहेंगे और कई बीमारियों से भी बचेंगे, अगर अपना लीं डॉक्टर्स की बताई ये 3 आदतें

How To Stay Healthy: डॉक्टर हमारी लाइफ में बहुत बड़ी भूमिका निभाते हैं। अगर कोई बीमार हो जाए तो आपको डॉक्टर ही ध्यान में आते हैं। इसलिए हर छोटी- मोटी बीमारियों से बचने के लिए डॉक्टर की ही कुछ जरूरी बातें आपको ध्यान में रखनी चाहिए।   
04:55 PM Jul 20, 2024 IST | Deepti Sharma
Advertisement

How To Stay Healthy: सभी को पता है हेल्दी रहने पर आप कभी भी बीमार नहीं पड़ते हैं, लेकिन जरा सी लापरवाही के चलते आपको कई बार डॉक्टरों के चक्कर लगाने पड़ जाते हैं। जब हम बीमार होते हैं तो डॉक्टर ही हमारे काम आते हैं, लेकिन फिर भी डॉक्टर हमें यही सलाह देते हैं कि बीमार होने से बचने के लिए सबसे पहले खुद को हेल्दी रखना बहुत जरूरी है।

Advertisement

डॉक्टर अपने फील्ड में बेहतरीन काम करते हैं। उनकी कही हुई बातें अगर हम अपने दिमाग में फिट कर लें, तो बीमार होने के कम चांस होते हैं। अगर आप बीमार होने के बाद ठीक होकर घर लौटे हैं, तो डॉक्टर द्वारा दिए फॉलो-अप को लेना न भूलें।

ध्यान में रखें ये 3 बातें

1. हमेशा समय से सोना और जल्दी उठना चाहिए। उठने के बाद 1 लीटर पानी पिएं, चाहे आप ब्रश करें या न करें। अगर आप बासी मुंह पानी पीते हैं तो आपके मुंह में मौजूद सारा खारापन पानी के माध्यम से घुल जाता है। इससे मुंह भी साफ रहता है और पेट में जमा सारी गंदगी मल के जरिए बाहर आ जाती है।

2. नाश्ता, दोपहर का खाना और रात का भोजन करने के बाद कम से कम 40 मिनट बाद गर्म पानी पिएं। गर्म पानी पीने से आंत के अंदर मौजूद फैटी एसिड तत्व को बाहर करने में मदद करता है।

Advertisement

3. मौसम चाहे कोई भी रहता हो, कभी भी ठंडा पानी न पिएं। सबसे जरूरी बात हमेशा पानी बैठकर पीना चाहिए। कभी भी खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए। खड़े होकर पानी पीने से आपके पैरों पर जोर पड़ता है और हड्डियों से जुड़ी समस्याएं आपको घेर सकती हैं।

ये भी पढ़ें- ये 4 देसी पौधे भगाएंगे सर्दी-जुकाम-बुखार, बस अपना लें ये घरेलू उपाय

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 
Advertisement
Tags :
health newshealth tips
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement