होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

क्या भारतीय खाना भी हो सकता है अनहेल्दी? एक्सपर्ट ने किया खुलासा

Indian Food: खाना घर पर बना है, सिर्फ यही सोचकर उसे स्वस्थ मान लेना सही नहीं है। अक्सर भारतीय भोजन को लेकर लोगों में एक राय बनी हुई है कि यह सेहतमंद और पौष्टिक होता है। आइए, आपकी इस गलतफहमी को हम दूर कर देते हैं।
02:26 PM Oct 28, 2024 IST | Namrata Mohanty
फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक
Advertisement

Indian Food: बाहर का खाना सेहत के लिए हानिकारक होता है। ऐसा हम हमेशा सुनते आए हैं। हालांकि, आजकल लोग काम और प्रोफेशनल लाइफ में इतना व्यस्त हो गए हैं कि खाना बनाने के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं। इसके अलावा, टेक्नोलॉजी ने लोगों की आदत को इतना खराब कर दिया है कि सिर्फ 10 मिनट के अंदर आपके पास खाना पहुंच जाता है, इसलिए अब लोगों ने खाना बनाना बिल्कुल ही छोड़ दिया है। साल 2019 में एक रिसर्च हुई थी, जिसमें पाया गया था कि भारतीय खाना हमेशा स्वस्थ नहीं होता है। मगर क्या यह बात सच है? क्योंकि, अधिकतर लोगों में ऐसी सोच बनी हुई है कि भारतीय खाना सेहतमंद और पौष्टिक होता है। चलिए, इस बारे में आपको कुछ फैक्ट्स क्लीयर कर देते हैं।

Advertisement

भारतीय भोजन कैसे है अनहेल्दी?

इंडिया टूडे में पब्लिश एक खबर के अनुसार, डॉक्टर प्रिया पालीवाल उनकी टीम से बातचीत में बताती हैं कि इंडियन खाना सही है, मगर कुछ पैमाने ऐसे हैं, जिनसे हमारी थाली में परोसा गया भोजन हमें फायदों की जगह नुकसान पहुंचा देता है। मम्मियां अक्सर अपने बच्चों को लाड़-प्यार में भर-भरकर घी खिलाती हैं, लेकिन यह उनकी सेहत को नुकसान पहुंचा रहा है। डॉक्टर बताती हैं कि हम लोग खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए उसमें ज्यादा तेल-मसाले का इस्तेमाल कर रहे हैं, जो फायदों की जगह नुकसान ही दे रहा है।

ये भी पढ़ें- ज्यादा वजन समेत ये 5 आदतें Liver को करती हैं खराब! 

कैसा खाना होता है अनहेल्दी?

1. चीनी युक्त चीजें- भारतीय व्यंजनों में जो खाना ज्यादा चीनी से बना होता है, वे हमारे लिए नुकसानदायक होते हैं। इनमें सफेद चीनी का इस्तेमाल होता है, जो ब्लड शुगर के स्तर को बढ़ाता है।

Advertisement

2. तला हुआ खाना- जैसी कि सभी जानते हैं, इंडियन खाने में पराठे, पूड़ियां, पकौड़े से लेकर ज्यादा तेल में बनी ग्रेवीज भी शामिल हैं। इनका अधिक सेवन हमारा कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ा सकता है, जिससे हृदय रोगों का जोखिम बढ़ता है।

3. ज्यादा पकाया हुआ खाना- इंडियन खाने में तले खाने के बजाय एक और तरीके का खाना हानिकारक हो सकता है, वह है ज्यादा देर तक पकाया हुआ भोजन। हमारे यहां लोग सब्जियों को इतनी देर तक पकाते हैं कि उनमें मौजूद पौष्टिक गुण भी नष्ट हो जाते हैं, जिसके बाद वह भोजन हमारी सेहत के लिए किसी लिहाज से फायदेमंद नहीं रह जाता है।

फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

4. ज्यादा खाना खाना भी समस्या- जी हां, डॉक्टर पालीवाल के अनुसार, भारत में लोग खाना खाने की कोई सीमा को निर्धारित नहीं करते हैं। यहां के लोग अगर तला-भुना खा भी रहे हैं, तो उसे सीमित तौर पर खा सकते हैं, लेकिन इसके बजाय हमारे यहां लोग भर-भरके इन चीजों को खाते हैं। ओवरईटिंग कई गंभीर समस्याओं का कारण बनता है।

5. भोजन में पोषण की कमी- यह भी एक समस्या है, जो भारतीय भोजन को अस्वस्थ बना देती है। दरअसल, होता ऐसा है कि हम लोग जो खाना खाते हैं, उनमें रोटी और चावल की मात्रा अधिक होती है, वहीं सब्जियों और सलाद की मात्रा कम से कम होती है। जो कि सही नहीं है। हमें हमारी थाली में पर्याप्त प्रोटीन, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट को शामिल करना चाहिए।

ये भी पढ़ें- Dhanteras 2024: धनतेरस पर खरीदें ये 5 चीजें, धन के साथ-साथ सेहत में भी होगा सुधार!

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें। News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

 

Open in App
Advertisement
Tags :
health tipsHealthy Foodlifestyle news in hindiOvereating Habit
Advertisement
Advertisement