चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

लाख कोशिश के बाद भी नहीं आती सही से नींद? तो अपनाएं 7 घरेलू नुस्खे

Insomnia Home Remedies: काम की टेंशन, देर रात तक फोन का यूज और कभी-कभी निजी समस्याओं के चलते नींद में खलल पड़ना नॉर्मल बात है। अगर समस्या ज्यादा लंबे टाइम तक बनी रहती है तो कई हेल्थ इश्यूज हो सकते हैं। तो इससे छुटकारा पाने के लिए ट्राई करें ये घरेलू नुस्खे..
11:57 AM Apr 24, 2024 IST | Deepti Sharma
नींद न आने की समस्या के घरेलू नुस्खे Image Credit: Freepik
Advertisement

Insomnia Home Remedies: दिनभर काम करने के बाद होने वाली थकान से चूर होकर रात को एक सुकून भरी नींद लेना बहुत जरूरी है। गहरी नींद लेने से हमारी बॉडी के टिश्यू फिर से नए होकर बनते हैं। नींद लेने के दौरान दिल और ब्लड वेसल्स को आराम मिलता है, जिससे उन्हें हेल्दी रखने में हेल्प मिलती है।

Advertisement

नींद की कमी से दिल की बीमारियां, किडनी, हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज और स्ट्रोक का खतरा बढ़ता है। अनिद्रा एक ऐसी परेशानी है, जिससे कई लोग पीड़ित रहते हैं।

रात में नींद न पूरी पर दिनभर सुस्ती रहती है और आप फिजिकल के साथ-साथ मेंटल रूप से बीमार महसूस करते हैं। नींद न आने की समस्या को दूर करने के लिए कुछ घरेलू नुस्खे हैं जो नींद की समस्या को दूर करने में मदद कर सकते हैं..

गर्म दूध

सोने से पहले गर्म दूध पीना आपकी नींद न आने की समस्या को दूर करता है। दूध में थोड़ी हल्दी या शहद मिलाने से भी फायदा होता है।

Advertisement

अरोमा थेरेपी

लैवेंडर या चमेली जैसे ऑयल का यूज करना भी नींद को बढ़ावा देता है। इन्हें बाथरूम में डिफ्यूजर में डालकर या बिस्तर के पास कुछ बूंदें लगाकर सोने से पहले इस्तेमाल किया जा सकता है।

रेगुलर एक्सरसाइज

रेगुलर एक्सरसाइज करना नींद में सुधार कर सकता है, लेकिन रात को ज्यादा एक्सरसाइज करने से बचें।

ध्यान

सोने से पहले ध्यान या मेडिटेशन करना भी नींद में सुधार करता है। यह आपकी मन की चिंताओं को शांत करके आपको आराम देता है।

नींद का रूटीन

रेगुलर नींद का रूटीन बनाना भी नींद की समस्या को हल करने में मदद कर सकता है। डेली रात को एक समय पर सोने और उठने की कोशिश करें।

गुनगुने पानी से नहाना  

सोने से पहले गुनगुने पानी से नहाने से बॉडी मसल्स को आराम मिलता है और नींद भी अच्छी आती है।

इन चीजों का सेवन न करें

कॉफी, चाय, निकोटीन और अल्कोहल का सेवन बंद करें, ये आपकी समस्या को और भी बढ़ा सकते हैं। इन नुस्खों की मदद से आप अपनी नींद की समस्या को हल कर सकते हैं, लेकिन अगर यह समस्या लंबे समय तक बनी रहती है, तो डॉक्टर से सलाह जरूर करें।

ये भी पढ़ें- किडनी खराब कर सकता है करेले का जूस, पीने से पहले जान लें इसके नुकसान
Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।
Advertisement
Tags :
health newsHome remedieslack of sleeping
Advertisement
Advertisement