चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

सावधान! ज्यादा नमक खाने से हो सकती हैं ये गंभीर बीमारियां, ICMR ने सुझाया विकल्प

ICMR Guidelines Consuming Salt : अगर आप खाने मे ज्यादा नमक का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाइए। नमक के इस्तेमाल को लेकर Indian Council of Medical Research (ICMR) ने हाल ही में गाइडलाइंस जारी की हैं। इनमें नमक की मात्रा से लेकर नमक के प्रकार तक के बारे में बताया है। जानें, एक शख्स के लिए एक दिन में कितना नमक जरूरी है:
06:14 PM May 23, 2024 IST | Rajesh Bharti
ज्यादा नमक खाने से बचें।
Advertisement

How Much Salt Is Needed In A Day For A Person : काफी लोग होते हैं जो सब्जी को खाने से पहले ही उसमें नमक मिला लेते हैं। यह टेस्ट किए बिना कि उसमें नमक सही मात्रा में है या नहीं। यह एक गलत तरीका है। अगर आप भी ऐसा ही करते हैं तो इसे तुरंत छोड़ दें। Indian Council of Medical Research (ICMR) का कहना है कि ज्यादा नमक खाने से कई तरह की गंभीर बीमारियां हो सकती हैं। साथ ही ICMR ने सफेद के अलावा दूसरी तरह के नमक के इस्तेमाल को लेकर भी बताया है।

Advertisement

पहले जानें नमक के बारे में

नमक का रासायनिक फॉर्मूला NaCl होता है। इसमें दो तत्व सोडियम और क्लोराइड होते हैं। इसलिए नमक को सोडियम का बड़ा सोर्स कहते हैं। साधारण नमक में 40 फीसदी साेडियम और 60 फीसदी क्लोराइड होता है। शरीर को इन तत्वों को जरूरत होती है। शरीर को रोजाना की डाइड में जितने सोडियम की जरूरत होती है, उसका मुख्य सोर्स नमक ही है। शरीर के लिए सोडियम पानी और दूसरे लिक्विड के बैलेंस के लिए जरूरी है। साथ ही यह शरीर में इलेक्ट्रोलाइट को भी बैलेंस बनाकर रखता है। सोडियम के साथ पोटेशियम भी जरूरी है।

ज्यादा नमक खाने से बचें।

कितना नमक है काफी

ICMR के मुताबिक सभी प्रकार के खाने में सोडियम होता है। किसी भी शख्स को एक दिन में 5 ग्राम (एक छोटा चम्मच) से ज्यादा नमक नहीं खाना चाहिए। ICMR ने एक डेटा का हवाला देते हुए बताया है कि देश में लोग रोजाना 3 ग्राम से 10 ग्राम के बीच नमक खाते हैं। 45 फीसदी लोग रोजाना 5 ग्राम से ज्यादा नमक खाते हैं। वहीं एक शख्स के लिए दिन में 2 ग्राम पोटेशियम काफी है।

Advertisement

ICMR ने जताई चिंता

ICMR के मुताबिक देश में लोग सोडियम ज्यादा मात्रा में खा रहे हैं जबकि पोटिशियम खाने की मात्रा लगातार कम होती जा रही है। इसे लेकर ICMR ने चिंता जाहिर की है। ICMR का कहना है कि सोडियम के साथ पोटेशियम भी उचित मात्रा में लेना चाहिए।

हो सकती हैं ये बीमारियां

वे शख्स जो नमक यानी सोडियम का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं उन्हें ये बीमारियां हो सकती हैं:

यह भी पढ़ें : खुशबू वाले सेनेटरी पैड सेहत के लिए खतरनाक, एक्सपर्ट ने कहा- इन्फेक्शन के साथ हो सकती है यह जानलेवा बीमारी

काला नहीं, यह नमक है शुद्ध

काफी लोग मार्केट में मिलने वाले सफेद नमक की जगह दूसरा नमक इस्तेमाल करते हैं। इसे लेकर कोई गाइडलाइन नहीं है कि कौन-सा नमक इस्तेमाल करें और कौन-सा नहीं। हालांकि ICMR ने सेंधा नमक और काला नमक के बारे में बताया है। ICMR का कहना है कि मार्केट में सेंधा नमक, काले नमक के मुकाबले ज्यादा शुद्ध होता है।

Advertisement
Tags :
Eating too much salticmrICMR Study
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement