खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Yoga दिवस पर क्या है इस बार की थीम और इससे पहले कौन-कौन सी Theme पर फोकस रहा, जानिए

International Yoga Day 2024 Theme: इंटरनेशनल योगा डे 21 जून को बड़े ही धूमधाम से मनाया जाएगा। योग हमारे लिए कितना जरूरी हो गया है ये सभी अच्छे से जानते हैं। इसलिए इसे लेकर हर साल योग दिवस मनाया जाता है। आइए जान लेते हैं क्या है इस बार की थीम के साथ-साथ इससे जुड़े कई जरूरी जानकारी..
05:30 AM Jun 19, 2024 IST | Deepti Sharma
Image Credit: Freepik
Advertisement

International Yoga Day 2024 Theme: 21 June को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा और इस बार महिलाओं पर फोकस किया गया है। इस साल की थीम है ‘योगा फॉर वुमेन इंपावरमेंट’ यानी की महिला सशक्तिकरण के लिए योग. उनके मेंटल और फिजिकल हेल्थ पर फोकस करते हुए इस बार की थीम बनाई गई है।

Advertisement

क्या है इस बार की थीम

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर इस बार ‘महिला सशक्तिकरण के लिए योग’ है। ये महिलाओं के ओवर ऑल हेल्थ पर फोकस है। इस दिन को महिलाओं के फिजिकल, मेंटली, इमोशनल और सोशल डेवलपमेंट के लिए मनाया जाएगा।

क्या है योग दिवस की हिस्ट्री

साल 2014 में इंटरनेशनल योग डे की शुरुआत हुई थी, जब United Nations General Assembly में इस संबंध में सुझाव रखा गया था और सभी ने इसे मंजूर किया लिया था। हर साल ये आयोजन एक रोचक थीम के साथ पूरी दुनियाभर में मनाया जाता है और इस साल 10वां इंटरनेशनल योग डे मनाया जाएगा।

कब-कब मनाया गया योग दिवस

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2024 का विषय "महिला सशक्तिकरण के लिए योग" है। यह विषय महिलाओं के फिजिकल, मेंटली, इमोशनल, सोशल और स्पिरिचुअल को बढ़ाने में योग की भूमिका अहम है। योग कैसे महिलाओं को सशक्त बनाता है, जिससे वे लाइफ में आने वाली सारी परेशानियों को दूर कर पाए।

Advertisement

2015 में अपनी शुरुआत के बाद से, प्रत्येक अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का एक अनूठा विषय रहा है, जो योग के विभिन्न पहलुओं और इसके लाभों पर केंद्रित है। पिछले वर्षों के विषय इस प्रकार हैं:

आज के टाइम में इतनी भागमभाग है कि किसी के पास समय नहीं है और तनाव इतना होने लगा है कि इसकी वजह से कई बीमारियां शरीर में घर कर जाती हैं। इसलिए खुदपर ध्यान देते हुए योग को अपने जीवन का अहम हिस्सा बनाएं।

मनाया जाएगा दसवां संस्करण

इंटरनेशनल योग डे को यूएन में पहचान मिलने के बाद से ये हर साल 21 June को मनाया जाता है और इस साल 10वां एडीशन सेलिब्रेट किया जाएगा और इसका मोटिव है हेल्थ, स्पिरिचुअल डेवलपमेंट और ग्लोबल पीस के लिए योग की अहमियत बढ़ानी है।

ये भी पढें- ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में बेहद कारगर हैं दो योग, निरंतर करें तो कट जाएगा रोग

Advertisement
Tags :
international yoga dayInternational Yoga Day ThemeYoga Day 2024
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement