खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

Johnson & Johnson के बेबी पाउडर से कैंसर? कंपनी 542 अरब रुपये देने को तैयार

Johnson and Johnson Row : जॉनसन एंड जॉनसन कंपनी उन सभी मुकदमों के निपटारे के लिए 6.48 बिलियन डॉलर (करीब 542 अरब रुपये) के भुगतान का प्रस्ताव रखा है जिसमें कंपनी के बेबी पाउडर में कैंसर वाला केमिकल होने की बात सामने आई थी।
12:38 PM May 02, 2024 IST | Rajesh Bharti
कंपनी ने केस के निपटारों के लिए करीब 542 अरब रुपये देने का प्रस्ताव रखा है
Advertisement

Johnson & Johnson Row : बच्चों के लिए प्रोडेक्ट बनाने वाली अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन की कानूनी अड़चनें खत्म होने का नाम नहीं ले रही हैं। कंपनी पर आरोप लगे हैं कि कंपनी के बेबी पाउडर में कैंसर वाले तत्व मिले हुए हैं। इसे लेकर कंपनी पर कई मुकदमे चल रहे हैं। कंपनी ने अब उन लोगों को मुआवजा देने की बात कही है जिन्होंने कंपनी पर केस किया था। जॉनसन एंड जॉनसन की एक सहायक कंपनी ने प्रस्ताव रखा है कि वह अगले 25 साल में 6.48 बिलियन डॉलर (करीब 542 अरब रुपये) का भुगतान करने को तैयार है।

Advertisement

यह है मामला

कंपनी पर कुछ समय पहले आरोप लगे थे कि उनके बेबी पाउडर से कैंसर होता है। कानूनी पचड़े में पड़ने के बाद कंपनी ने उस पाउडर की बिक्री पर बैन लगा दिया था। हालांकि केस जारी थे। ये केस जॉनसन एंड जॉनसन की सहायक कंपनियों पर भी किए गए थे। कंपनी ने कहा था कि केस के निपटारे के लिए लोगों को मुआवजा देने को तैयार है। इसके लिए कंपनी ने काफी रकम ऐसे केस के निपटारे और मुआवजे के लिए रिजर्व रखी थी।

कंपनी पर लग चुका है जुर्माना

बेबी पाउडर से कैंसर के मामले में कंपनी पर पहले भी जुर्माना लग चुका है। अमेरिका की एक महिला ने कंपनी पर केस किया था। महिला का आरोप था कंपनी के बेबी पाउडर से कैंसर होता है। इस केस में कोर्ट ने कंपनी पर 4.5 करोड़ डॉलर का जुर्माना भी लगाया था। कोर्ट ने सुनवाई के दौरान माना था कि कंपनी के बेबी पाउडर में एस्बेस्टस नाम का एक केमिकल था जो कैंसर का कारण है। इस महिला की कैंसर के कारण मौत हो गई थी।

Advertisement
Advertisement
Tags :
johnson and johnsonjohnson baby powderjohnson baby powder ban
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement