खेलवीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

किडनी को स्वस्थ और निरोग रखने के लिए आज ही बदलें अपनी 7 आदतें

Kidney Health And Bad Habits: आपकी लाइफस्टाइल किडनी की हेल्थ पर सीधा असर करती है। अगर किसी को शराब या स्मोकिंग जैसी हैबिट रखता है, तो इससे किड़नी की हेल्थ खराब होती है। हमारी रोजमर्रा की जिंदगी में कई आदतें किडनी पर किस तरह से असर डालती हैं, आइए जानें।
04:35 PM May 27, 2024 IST | Deepti Sharma
गुर्दे का स्वास्थ्य Image Credit: Freepik
Advertisement

Kidney Health And Bad Habits: हमारे शरीर की अच्छी सेहत के लिए किडनी का हेल्दी रहना बहुत जरूरी होता है। किडनी का स्वास्थ्य फिजिकल और मेंटल इफेक्ट डाल सकती है। कई लोगों की रोज की आदतें गलत तरीके से असर करती हैं। इसलिए यह जानना बहुत जरूरी है कि अच्छी हेल्थ के लिए क्या कर सकते हैं।

Advertisement

किडनी खून को साफ करने के साथ-साथ शरीर में जरूरी तत्वों को बैलेंस करने में हेल्प करती है। यह हमारे शरीर से वेस्ट प्रोडक्ट को निकालने का काम करती है। इसलिए शरीर के सही फंक्शन के लिए किडनी का सही तरीके से काम करना बहुत जरूरी होता है।

किडनी के बेटर वर्क के लिए कुछ आदतें खराब होती हैं। किडनी की सेहत को बनाए रखने के लिए कुछ हैबिट को छोड़ना बहुत जरूरी है। ये कुछ ऐसी आदतें हैं, जिन्हें छोड़ देने से किडनी हेल्दी रह सकती है और बीमारियों से बचाव हो सकता है।

ज्यादा नमक का सेवन

नमक का ज्यादा सेवन हाई ब्लड प्रेशर का कारण बन सकता है, जो किडनी डैमेज की एक मुख्य वजह है। खाने में नमक की मात्रा को लिमिट में रखें और प्रोसेस्ड फूड्स से बचें, जिनमें अक्सर ज्यादा नमक होता है।

Advertisement

कम पानी पीना

शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पीना जरूरी है। पानी की कमी से किडनी में पथरी बनने का खतरा बढ़ता है और किडनी के कामों में बाधा आती है। डेली भरपूर पानी पिएं, खासकर गर्मी के मौसम में तो बिल्कुल पानी पीने में लापरवाहीन बरतें।

ज्यादा प्रोटीन का सेवन

ज्यादा प्रोटीन खाने से किडनी पर प्रेशर पड़ सकता है और अगर पहले से ही आप किडनी की कोई समस्या हो, तो फिर समस्या अधिक हो सकती है। प्रोटीन का सेवन संतुलित मात्रा में करें और हाई प्रोटीन वाले फूड्स को ज्यादा न खाएं।

स्मोकिंग और शराब का सेवन

स्मोकिंग और शराब पीने से किडनी डैमेज की वजह बन सकता है। स्मोकिंग ब्लड वेसल्स पर असर करता है, जिससे ब्लड फ्लो में बाधा आती है और किडनी को नुकसान पहुंचता है। शराब का ज्यादा सेवन किडनी के कामों को प्रभावित कर सकता है।

अनकंट्रोल डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर

डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल में रखना किडनी की सेहत के लिए जरूरी है। इन कंडीशन का अनकंट्रोल रहना किडनी को गंभीर नुकसान पहुंचा सकता है। रेगुलर जांच कराते रहें।

पेनकिलर का ज्यादा यूज करना 

पेनकिलर जैसे नॉन-स्टेरॉयडल एंटी-इंफ्लेमेटरी ड्रग्स (NSAIDs) का ज्यादा इस्तेमाल किडनी को नुकसान पहुंचा सकता है। बिना डॉक्टर की सलाह के रेगुलर रूप से इन मेडिसिन का सेवन न करें।

अनहेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल

अनहेल्दी डाइट और इनएक्टिव लाइफस्टाइल किडनी की सेहत पर असर कर सकती है। जंक फूड, सॉफ्ट ड्रिंक्स और ज्यादा शुगर वाले फूड्स का सेवन कम करें। रेगुलर एक्सरसाइज करें और बैलेंस डाइट लें जिसमें फल, सब्जियां, और साबुत अनाज शामिल हों।

ये भी पढ़ें- Low BP शरीर के लिए कितना खतरनाक! क्या ताउम्र दवा लेना जरूरी?

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Advertisement
Tags :
bad habitshealth newsKidney Care TipsKidney Disease
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement