चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

कम पानी पीने से किडनी स्टोन का खतरा कितना ज्यादा? किन बातों का रखें ख्याल

Kidney Stone Risk Due To Dehydration: चिलचिलाती धूप के चलते कम पानी पीने से डिहाइड्रेशन का खतरा बना रहता है। अगर सावधानी नहीं बरतते हैं, तो इसकी वजह से कई गंभीर समस्याएं पैदा होती हैंं, जिनमें किडनी की पथरी भी हो सकती है। ऐसे में किन-किन बातों का रखें ध्यान, आइए जान लेते हैं..  
04:00 PM Jun 21, 2024 IST | Deepti Sharma
डिहाइड्रेशन के कारण किडनी की पथरी का खतरा Image Credit: Freepik
Advertisement

Kidney Stone Risk Due To Dehydration: हाल के दिनों में बढ़ते तापमान ने कई समस्याएं आम लोगों की बढ़ा दी हैं। इतनी तेज गर्मी ने आम लोगों से लेकर जीव-जंतुओं का भी जीना मुश्किल कर दिया है। ऐसे में हाइड्रेशन का बहुत ख्याल रखना पड़ता है। क्योंकि पानी की कमी आपको कई परेशानियां दे सकता है और जल्दी से इसके लक्षण भी साफ नहीं दिखते हैं। अगर आप अपने खानपान के साथ पानी पीने पर ध्यान नहीं देते हैं, तो यह कुछ ही समय में बड़ा खतरा बन सकता है।

Advertisement

ऐसी ही एक समस्या है किडनी में पथरी बनना, जो कि आजकल हर किसी में देखने को मिल जाती है। आपको बता दें, किडनी की पथरी होना नॉर्मल समस्या है। यह हर उम्र व लिंग के लोगों को हो सकती है। पथरी बालू के कणों (Sand Particles) की तरह या गोल्फ की बॉल जैसी बड़े साइज की भी हो सकती है। इसलिए सावधानी नहीं रखते हैं तो इसके कई साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। गर्मी और किडनी की पथरी का क्या रिलेशन है और सबसे अहम बात ये आजकल के युवाओं में क्यों ज्यादा देखी जा रही है। आइए जान लेते हैं इसका कारण ..

डिहाइड्रेशन और पथरी का कनेक्शन

गर्मी में पानी कम पीना शरीर में सुपर सेचुरेशन की आशंका को बढ़ा सकता है। यह तब होता है जब शरीर में इलेक्ट्रोलाइट की मात्रा ज्यादा हो जाए और पानी की मात्रा कम हो जाए। यह यूरिन को गाढ़ा करता है और इसी कारण पथरी की समस्या हो सकती है। डिहाइड्रेशन होने की कंडीशन यूरिन में मिनरल पदार्थ जैसे कैल्शियम व आक्सीलेट आदि बढ़ जाते हैं। ये यूरिन को गाढ़ा कर देते हैं और इससे पथरी बनने का चांस ज्यादा रहता है।

युवाओं में ज्यादा खतरा क्यों 

युवाओं में गर्मी के कारण युवाओं में पथरी की आशंका ज्यादा देखी जा रही है। कॉलेज जाने वाले और नौकरी करने वाले युवा इसके आसान शिकार हो सकते हैं। इसका सबसे बड़ा कारण है उनकी अस्त व्यस्त जीवन शैली होती है। लंबे समय तक बाहर रहने से पसीने का ज्यादा बहना डिहाइड्रेशन को बढ़ा सकता है। वहीं, जो कामकाजी युवा एसी कमरों में लगातार काम करते रहते हैं, वे भी पानी की कमी और इलेक्ट्रोलाइट सुपर सेचुरेशन के शिकार हो सकते हैं। एसी में प्यास कम लगने से पानी कम पीना और खानपान में नमक व प्रोटीन का ज्यादा होना भी उनमें किडनी की पथरी को बढ़ा सकता है।

Advertisement

बचाव के उपाय

इन बातों का रखें ध्यान

ये भी पढ़ें-  नसों में जमा ज‍िद्दी कोलेस्ट्रॉल मोम की तरह पिघलेगा, बस 15 मिनट करें ये योग

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

Advertisement
Tags :
health newskidney stonetreatment of dehydration
वेब स्टोरी
Advertisement
Advertisement