होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

किडनी के कमजोर होने का संकेत हैं ये 10 लक्ष्ण, भूलकर भी न करें इग्नोर

Kidney Weak Symptoms: किडनी जब कमजोर होने लगती है तो कई तरह के लक्षण दिखने लगते हैं, जिनकी पहचान करने पर पता चल जाता है कि किडनी खराब हो रही है। ऐसे में किडनी की देखभाल के लिए कई बातों का ध्यान रखना चाहिए।   
09:00 AM May 25, 2024 IST | Deepti Sharma
कमजोर किडनी के चेतावनी संकेत Image Credit: Freepik
Advertisement

Kidney Weak Symptoms: हमारे शरीर में किडनी शरीर के लिए फिल्टर का काम करती है, जो बॉडी से वेस्ट को पेशाब के जरिए बाहर करती है, लेकिन अगर दोनों किडनी काम करना बिल्कुल बंद कर दें तो कोई 24 घंटे भी जिंदा नहीं रहता है। इसलिए किडनी की केयर करना बहुत जरूरी है।

Advertisement

अगर किडनी पूरी तरह से फिल्टर कम कर दें, तो घंटे शरीर में वेस्ट मैटेरियल जमा होता है, जो शरीर में धीरे-धीरे जहर भरता है। किडनी खुद ही अपनी सफाई करती है, लेकिन आजकल का खान-पान ऐसा हो गया है कि हर चीज में केमिकल मिला है। ऐसे में किडनी पर ज्यादा प्रेशर रहता है कि कैसे इस केमिकल को बाहर करें।  इसलिए किडनी समय से पहले कमजोर हो जाती है। ऐसे में किडनी कमजोर होने से पहले संकेतों की पहचान करना बहुत जरूरी है।

किडनी कैसे काम करती है?

किडनी शरीर का बहुत ही इंपॉर्टेंट ऑर्गन है। इसकी हेल्प से ही बॉडी से बेकार, गंदे प्रोडक्ट बाहर निकलते हैं। ये टॉक्सिंस खून से छानकर किडनी अलग करती है और यूरिन के जरिए बाहर निकाल देती है। सिर्फ टॉक्सिंस ही नहीं बल्कि बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट को भी बैलेंस करती है। ब्लड प्रेशर को बैलेंस करने में हेल्प करती है और रेड ब्लड सेल्स का प्रोडक्शन करती है।

Advertisement

ये हैं कुछ संकेत 

हालांकि ये लक्षण कई बार दूसरी बीमारियों के भी होते हैं, क्योंकि किडनी में क्रॉनिक स्टेज में इस तरह के लक्षण दिखते हैं।

कैसे रखें किडनी का ख्याल

ये भी पढ़ें- किडनी से लेकर इन 5 समस्याओं में भी फायदेमंद लाल अंगूर

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले डॉक्टर की राय अवश्य ले लें। News24 की ओर से कोई जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है। 

 

Open in App
Advertisement
Tags :
health newskidneyKidney Care Tips
Advertisement
Advertisement