होमखेलवीडियोधर्म
मनोरंजन.. | मनोरंजन
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियावेब स्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीभारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस
Advertisement

मसूड़ों में सूजन और दर्द की बड़ी वजह है Kiss! एक्सपर्ट ने किया खुलासा

Kissing Side Effects: किस करने से प्यार बढ़ता है। मगर सेहत के लिहाज से देखें तो Kiss करने से आपको कुछ समस्याएं भी हो सकती हैं। इसका कनेक्शन आपके मुंह से है, जानने के लिए पढ़े यह रिपोर्ट।
01:50 PM Oct 14, 2024 IST | Namrata Mohanty
फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक
Advertisement

Kissing Side Effects: सेहतमंद रहने के लिए आपके मुंह का स्वास्थ्य सही रहना जरूरी है। अगर ओरल हेल्थ सही नहीं हैं तो आपको गंभीर बीमारियां होने की संभावनाएं रहती हैं। बात ओरल हेल्थ की है तो Kiss के बारे में जानना भी जरूरी है। टाइम्स नाऊ की एक रिपोर्ट के अनुसार, किस करने से मसूड़ों की बीमारी हो सकती है। मसूड़ों की बीमारी, जिसे पीरियोडोंटल बीमारी के नाम से भी जाना जाता है, दुनिया भर में लाखों लोगों को प्रभावित करने वाली एक आम ओरल हेल्थ प्रॉब्लम है। बहुत कम लोग हैं जो इस बात को जानते हैं कि मसूड़ों की समस्या का एक बड़ा कारण Kiss करना भी है। जानते हैं इस पर एक्सपर्ट की राय।

Advertisement

ये भी पढ़ें: हार्टअटैक के बढ़ते केसों में भारतीय युवा क्यों? स्पेशलिस्ट ने गिनाए कारण, ऐसे करें बचाव

मसूड़ों की बीमारी कैसे होती है

मसूड़ों की बीमारी प्लाक बनने से होती है। प्लाक, बैक्टीरिया की एक चिपचिपी परत है जो दांतों पर जम जाती है। अगर नियमित रूप से ब्रशिंग और फ्लॉसिंग नहीं किया जाता है तो धीरे-धीरे प्लाक टार्टर का रूप ले लेते हैं। टार्टर, मसूड़ों की एक और गंभीर बीमारी है, जिससे मसूड़ों में सूजन और इंफेक्शन हो जाता है। शुरुआती दिनों में मसूड़ों में सूजन, लालिमा और इनमें से खून आना कॉमन है। अगर इसका इलाज सही समय पर न किया जाए को दांतों को सहारा देने वाली हड्डियों पर भी इसका प्रभाव पड़ सकता है।

फोटो क्रेडिट- फ्रीपिक

Advertisement

Kiss से कैसे होगा इंफेक्शन?

किस के जरिए मसूड़ों में परेशानी आने का कोई खास कनेक्शन नहीं है। लेकिन किस करते समय थूक(Saliva) का आदान-प्रदान होता है, जिससे बैक्टीरिया एक्सचेंज होते हैं। ऐसी स्थिति में मसूड़े खराब हो सकते हैं। कई बार इन बैक्टीरिया में मसूडों को गंभीर रूप से संक्रमित करने वाले जर्म्स भी एक्सचेंज हो जाते हैं।

किन लोगों को होता है संक्रमण?

ओरल इंफेक्शन से बचने के उपाय

ये भी पढ़ें- Weight Loss: चिया सीड्स, सब्जा और तुलसी के बीज में कौन सा ज्यादा असरदार?

Disclaimer: ऊपर दी गई जानकारी पर अमल करने से पहले विशेषज्ञों से राय अवश्य लें।News24 की ओर से जानकारी का दावा नहीं किया जा रहा है।

Open in App
Advertisement
Advertisement
Advertisement