Advertisement

Morning Walk पर भूल कर भी ना करें ये गलतियां, कहीं नुकसानदायक न साबित हो जाए सैर

Morning Walk Benefits: एक उम्र के बाद शरीर में कई तरह की परेशानियां सामने आने लगती हैं, जिनका वक्त रहते इलाज ना किया जाए तो जिंदगी भर के लिए आपके साथ रह जाती हैं। आजकल घुटनों में दर्द की समस्या बहुत आम हो गई है, जिसको वक्त रहते ध्यान देकर सही किया जा सकता है।

Morning Walk Benefits: संपूर्ण शारीरिक और मानसिक फिटनेस के लिए शरीर का चलते रहना बहुत जरूरी होता है। महज चलने भर से ही शरीर में होने वाली आधी परेशानियां कम की जा सकती हैं। पूरे शरीर के कार्डियो के लिए चलना सबसे अच्छे व्यायामों में से एक है। सुबह की सैर के साथ अपने दिन की शुरुआत करना आपके शरीर को स्वास्थ्य लाभ प्रदान करके चमत्कार कर सकता है। घुटनों में दर्द होने की समस्या को कम करने के लिए भी मॉर्निंग वॉक काफी फायदेमंद होती है, लेकिन इसको करने का सही तरीका पता होना चाहिए।

घुटनों में दर्द की समस्या

चलने से आपकी मांसपेशियां मजबूत होने के अलावा वजन घटाने और प्रबंधन में भी मदद मिलती है। और भले ही यह अद्भुत है, गलत तरीके से चलना, या अपने निचले शरीर पर बहुत अधिक दबाव डालने से घुटनों में दर्द, सूजन जैसी समस्याएं हो सकती हैं। लंबे समय में, यह ऑस्टियोआर्थराइटिस का कारण भी बन सकता है, जो जिंदगी भर का साथी बन जाता है। विशेषज्ञों का मानना है कि अगर आप कुछ सुझावों को अपने जीवन में अपना लेते हैं तो यह आपके घुटनों को स्वस्थ रखने में मददगार साबित हो सकते हैं।

मॉर्निंग वॉक से पहले वार्मअप 

अपनी सुबह की सैर शुरू करने से पहले कुछ वार्म-अप करना बेहद जरूरी है। ये आपको ऊर्जावान और लचीला बनाए रखने में मदद करता है। वार्म-अप की शुरुआत पहले धीमी गति से चलने और स्ट्रेचिंग से कर सकते हैं। हर किसी के लिए आसान गति से शुरुआत करने की सलाह दी जाती है, खासकर जब आपके जोड़ों में अकड़न या दर्द हो। इस प्रक्रिया को आप धीरे धीरे बढ़ा सकते हैं।

ये भी पढ़ें... Mpox Virus: MPox क्या? जो कोरोना से भी ज्यादा खतरनाक, जानें संकेत और बचाव के उपाय

आप अपने पैदल चलने के शेड्यूल को हमेशा 10 मिनट के भागों में बांट सकते हैं। समय के साथ, आप 2.5 से 3.5 मील प्रति घंटे या किसी भी ऐसी गति से तेज चलने का लक्ष्य रख सकते हैं जो चुनौतीपूर्ण होने के साथ-साथ प्रभावी और आरामदायक भी हो।

एक दिन में करें कितनी वॉक

ऑस्टियोआर्थराइटिस से पीड़ित लोगों को सबसे ज्यादा फायदा तब होता है जब वो एक दिन में कम से कम 6,000 कदम चलते हैं। आप अपने कदमों को ट्रैक करने के लिए फोन ऐप का इस्तेमाल कर रहे हैं तो दिन में अपने चलने की गति को उसी के हिसाब से रखें। अगर आप इसको बढ़ाना चाहते हैं तो ये देखें कि इससे आपके घुटनों में दर्द ना हो। इसके अलावा वॉक करने से घुटनों पर बहुत दबाव ना पढ़े इसके लिए ऐसे जूते पहनें जो सपाट, लचीले हों और एड़ी से पैर तक कम झुकाव के साथ अगले पैर में मोड़े जा सकें।

कैसी जगह पर चलें

घुटनों में दर्द के मरीजों के लिए ज्यादा चलने से कमर में दर्द की समस्या भी आ सकती है। इसके लिए इस बात का खास ख्याल रखें कि आप जिस जगह पर टहल रहे हैं वो किस तरह की है। सबसे पहले ये सुनिश्चित कर लें कि वहां की जमीन ऊबड़ खाबड़ ना हो। ऐसी जमीन पर चलने से घुटनों और कमर दोनों को आराम मिलेगा। इसके अलावा इस रोग के होने पर एक बार डॉक्टर की सलाह भी जरूर ले लें।

Open in App
Tags :