चुनाव 2024खेलipl 2024वीडियोधर्म
मनोरंजन | मनोरंजन.मूवी रिव्यूभोजपुरीबॉलीवुडटेलीविजनओटीटी
टेकदेश
प्रदेश | पंजाबहिमाचलहरियाणाराजस्थानमुंबईमध्य प्रदेशबिहारउत्तर प्रदेश / उत्तराखंडगुजरातछत्तीसगढ़दिल्लीझारखंड
धर्म/ज्योतिषऑटोट्रेंडिंगदुनियास्टोरीजबिजनेसहेल्थएक्सप्लेनरफैक्ट चेक ओपिनियननॉलेजनौकरीipl 2023भारत एक सोचलाइफस्टाइलशिक्षासाइंस

5 पॉइंट में जानें Covishield वैक्सीन से क्यों जम रहे खून के थक्के?

Reason of Blood Clotting of Covishield : एस्ट्राजेनेका कंपनी की ओर से Covishield वैक्सीन से खून के थक्के जमने की बात स्वीकार करने के बाद कंपनी की पूरी दुनिया में किरकिरी हो रही है। जानें, आखिर इस वैक्सीन से खून के थक्के क्यों जम रहे हैं:
11:14 AM Apr 30, 2024 IST | Rajesh Bharti
Covishield से खून के थक्के कैसे जमते हैं, यह बात सामने आई है
Advertisement

Reason of Blood Clotting of Covishield : कोरोना से बचने के लिए जिन लोगों ने Covishield वैक्सीन लगवाई है, वे अब चिंता में पड़ गए हैं। दरअसल कुछ लोगों में कोविशील्ड वैक्सीन लगवाने के बाद खून के थक्के जमने की बात सामने आई है। इस मामले को लेकर कंपनी एस्ट्राजेनेका के खिलाफ ब्रिटेन में केस भी दर्ज हुआ है। यह केस इस वैक्सीन से पीड़ित लोगों या उनके परिवार के सदस्यों ने दर्ज किया है। अगर कोर्ट का फैसला कंपनी के खिलाफ आता है तो कंपनी पर भारी जुर्माना लग सकता है। इन सबके बीच कुछ रिसर्च ने इस बात का पता लगाया है कि आखिर इस वैक्सीन से खून के थक्के क्यों जम जाते हैं।

Advertisement

इस वैक्सीन के दुष्प्रभाव में हार्ट अटैक के मामले भी सामने आए हैं

इसलिए जम रहे हैं खून के थक्के

ब्रेन डैमेज के भी मामले

इस वैक्सीन को लगाने के बाद शरीर के किसी भी हिस्से में खून का थक्का जमा सकता है। यह दिमाग में भी जम सकता है जिससे ब्रेन डैमेज भी हो सकता है। यही नहीं, इससे हार्ट अटैक भी हो सकता है। यह भी खून के थक्के से संबंधित है।

कंपनी ने किया स्वीकार

इस वैक्सीन को बनाने वाली कंपनी एस्ट्राजेनेका ने ब्रिटेन के हाई कोर्ट को सौंपे डॉक्यूमेंट में स्वीकार किया है कि वैक्सीन लेने के बाद थ्रोम्बोसिस थ्रोम्बोसाइटोपेनिया सिंड्रोम (Thrombosis Thrombocytopenia Syndrome यानी TTS) का खतरा रहता है। इससे थक्का जमने पर प्लेटलेट्स काउंट कम हो जाता है। हालांकि कंपनी ने कहा है कि ऐसा बहुत कम मामलों में होता है।

Advertisement

यह भी पढ़ें : Covishield पर आख‍िरकार कंपनी ने कबूला खौफनाक सच, लग सकता है 2671 करोड़ रुपये का जुर्माना

यह भी पढ़ें : Covishield लगवाने वाले सावधान! ये वैक्‍सीन शरीर में जमा रही है खून के थक्‍के, कंपनी ने खुद किया कबूल

Advertisement
Tags :
Covid 19covid 19 effectCovishield
Advertisement
Advertisement