60 फीसदी लोग नहीं खाते ये 4 चीजें; दिल, हड्डियों और इम्यूनिटी के लिए हैं बेहद जरूरी

Micronutrient Deficiency: स्वस्थ रहने के लिए शरीर में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व होने चाहिए। हाल ही में हुई एक रिसर्च में पता चला कि दुनिया के आधे से ज्यादा लोग इन 4 महत्वपूर्ण पोषक तत्वों की कमी से गुजर रहे हैं। जानिए ये कौन से न्यूट्रिएंट्स हैं।

featuredImage
micro nutrient deficiency

Advertisement

Advertisement

Micronutrient Deficiency: शरीर को सभी पोषक तत्वों की जरूरत होती है ताकि वह स्वस्थ रह सके। किसी भी न्यूट्रिएंट की कमी होने पर इंसान बीमार हो सकता है। एक नई रिसर्च में चौंकाने वाला खुलासा हुआ है जिसमें पाया गया कि 4 महत्वपूर्ण पोषक तत्व कैल्शियम, आयरन, विटामिन सी और ई हैं, और दुनिया की अधिकतर आबादी इन तत्वों की कमी से गुजर रही है। ये ऐसे पोषक तत्व हैं जो हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूती देते हैं, दिल को स्वस्थ रखते हैं तथा इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं। चलिए जानते हैं पूरी रिसर्च के बारे में।

क्या है रिसर्च में?

हार्वर्ड टीएच चैन स्कूल के रिसर्चर्स ने ये शोध 15 माइक्रोन्यूट्रिएंट्स पर किया था। जिनमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयोडिन, सोडियम, राइबोफ्लोविन, फोलेट, जिंक, सेलेनियम, आयरन, थायमिन, नियासिन, विटामिन बी-12, बी-6, ए, सी और ई शामिल हैं। जिनमें चार अहम न्यूट्रिएंट थे कैल्शियम, आयरन, विटामिन सी और ई।

ये भी पढ़ें- खाना खाने के तुरंत बाद न करें ये 5 काम, वरना हो सकती है कैंसर से लेकर पेट की समस्याएं! 

स्टडी में क्या निकला?

इस स्टडी के अनुसार दुनिया के 66% लोग कैल्शियम की कमी से गुजर रहे हैं। आयोडिन की कमी से लगभग 68% लोग पीड़ित हैं। 65% लोग आयरन की कमी से गुजर रहे हैं, तो वहीं, 67% लोगों में विटामिन ई की कमी देखी गई है। इसके अलावा विटामिन-सी, राइबोफ्लोविन, फोलेट, जिंक और विटामिन सी की कमी से भी भारी मात्रा में लोग पीड़ित पाए गए। नियासिन से 22% लोग, थायमिन से 30% और सेलेनियम से 37% लोग प्रभावित हैं। इसमें सबसे चौंकाने वाली बात है कि कैल्शियम की कमी से गुजरने वाले लोग अमेरिका, यूरोप व मध्य एशिया के हैं।

micro nutrient deficiency

पुरुषों ज्यादा पीड़ित!

कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो महिलाओं की तुलना में पुरुषों में कैल्शियम, नियासिन, थायमिन, जिंक, विटामिन बी-12, बी-6, ए और सी की ज्यादा कमी देखी गई है। वहीं महिलाओं में आयोडिन, विटामिन बी-12, आयरन और सेलेनियम की कमी ज्यादा देखने को मिली है। हालांकि, रिपोर्ट से यह साफ है कि लोगों में पोषक तत्वों की कमी बड़ी मात्रा में पाई जा रही है। इन सभी तत्वों की कमी से इंसान की हड्डियों में दर्द, थकावट, बाल झड़ने के साथ-साथ कई गंभीर बीमारियों का कारण होता है।

कैसे बचें?

अगर आपको भी लगातार कमी, थकावट या फिर अन्य कोई समस्या महसूस हो रही है तो आप तुरंत जांच करवाएं। किसी विशेषज्ञ से सलाह लेना आपके लिए ज्यादा फायदेमंद रहेगा। वह आपको पुष्टि होने पर सही दवा और डाइट प्लान देंगे।

ये भी पढ़ें- क्या है पानी पीने का सही तरीका? तुरंत बदल लें ये 3 आदतें

Open in App
Tags :